bharwan shimla mirch-stuffed Capsicum-माधुरी की रसोई ~ माधुरी की रसोई

यदि आप एक ही तरह का खाना बना बना के ऊब चुकी हैं, तो आज से ही हमारे द्वारा बताई गई रेसीपी से घर के खाने को दें, रोज एक नया जायका... दक्षिण भारतीय व्यंजन, उत्तर भारतीय व्यंजन, गुजराती व्यंजन, मिठाईयां एवं सभी तरह के भारतीय व्यंजनों का अनूठा संग्रह....

bharwan shimla mirch-stuffed Capsicum-माधुरी की रसोई

                                    भरवां शिमला मिर्च
 आज हम भरवा शिमला मिर्च की सब्जी बना रहे है आप ने आलू , टमाटर और शिमला मिर्च की सब्जी तो कई बार खाई होगी । लेकिन आज हम भरवा शिमला मिर्च की सब्जी बनायेगे। खाने में बहुत ही स्वादिष्ट होती है।आप ने भरवा बैगन,भरवा भिंडी आदि सब्जियां कई बार खाई होगी लेकिन भरवा शिमला मिर्च की सब्जी की बात ही अलग है
Stuff Capsicum recipe
भरवां शिमला मिर्च

भरवां शिमला मिर्च  के लिए सामग्री -

 1.4  शिमला मिर्च  
  • 2. 4 उबले आलू।
  • 3. 1 छोटी चम्मच जीरा
  • 4. 1 छोटी चम्मच लालमिर्च पावडर
  • 5. 1 छोटी चम्मच धनिया पावडर
  • 6. 1 छोटी चम्मच हल्दी पावडर
  • 7. 1चम्मच गरम मसाला
  • 8.1 चम्मच अमचूर पाउडर।
  • 9. नमक स्वानुसार
  • 10.तेल
stuff capsicum recipe
शिमला मिर्च 


भरवां शिमला मिर्च बनाने की विधि―

शिमला मिर्च में भरने का मसाला―
  • सबसे पहले आलू को उबालकर छिल लें।और अच्छे से मेस कर ले ,मेस किए आलू में लाल मिर्ची पावडर, धनिया पावडर, अमचूर पावडर,हल्दी पावडर, और  गरम मसाला मिलाए। नमक अपने स्वादानुसार मिला ले
Aloo masala for Pani poori
  • शिमला मिर्च को कैसे काटे―

  • शिमला मिर्च को अच्छे से धो ले, और शिमला मिर्च के ऊपर के हिस्से से काटे और अंदर के सारे बीज निकल ले और उसे खाली कर दे ,ताकि उसमे मसाला भरने में आसानी हो।

शिमला मिर्च में मसाला भरने का तरीका

Stuff Capsicum recipe
भरवां शिमला मिर्च


शिमला मिर्च का जो हमने मसाला तैयार कर के रखे है,अब हम उसे शिमला मिर्च में भरेंगे, मसाला को अच्छे दबा दबा के भरे शिमला मिर्च के अंदर जगह ना बचे। 
इसके बाद कढ़ाई में तेल ( 2 टेबिल स्पून ) डाल कर गरम करेंगे. और उसमें  शिमला मिर्च को 1―1 कर केअच्छे से रखेगे और रखने के बाद उसे ढक दीजिये. थोड़ी देर के बाद ढक्कन खोलकर उनको पलट दीजिये. फिर से उसे दुबारा ढक दीजिये. 2-3 मिनिट बाद खोलिये और जिस ओर से  शिमला मिर्च नहीं सिके हैं उस साइड को नीचे की तरफ करते हुये धीरे से पलट दीजिये। ऐसा करने से शिमला मिर्च अच्छे से सभी तरफ से अच्छे से सिक जाएगी।जब शिमला मिर्च सभी तरफ से अच्छे से सिक जाए तब आप गैस को बंद कर दीजिये। आप की भरवाँ शिमला मिर्च बन के तैयार है।


शिमला मिर्च गोल काटें shimla mirch cut into round piece
टिप―
1. आप चाहे तो आलू की जगह बेसन भी स्तेमाल कर सकते है
2. शिमला मिर्च में मसाला अच्छे से भरिये ,नही तो शिमला मिर्च को सेकते समय दब जाएगी ।

सर्दियों में क्या खाएं—

1.  गुड़— वैसे तो आप गुड़ को हर मौसम में खा सकते हैं  लेकिन सर्ड्दी के लिए गुड काफी फायदेमंद होता है।  गुड़ की तासीर गर्म होती हैं, जिससे शरीर का तापमान ठीक रहता हैं जिससे ठंड ज्यादा महसूस नहीं होती।
2. मूंगफली— आप मूंगफली के छिलके उतार कर सेवन करें और बाद में कम से कम आधा घंटा पानी ना पीएं तो कभी खांसी नहीं लगेगी। खून की कमी नहीं होने देती मूंगफली ।
मूंगफली के तेल की मालिश करने से जोड़ों का दर्द ठीक हो जाता है।

3. खजूर — खजूर उन लोगों के लिए बहुत बढ़िया हैं जिन्हें अक्सर जोड़ों में दर्द रहता हैं या जिनकी हड्डियां कमजोर हैं। उन्हें 3 से 4 खजूर गर्म दूध के साथ खानी चाहिए।
खजूर खाने से आपकी स्किन ग्लोइंग और झुर्रियों रहित हो जाती है।

4. सरसों का साग — सर्दियों में सरसों का साग सिर्फ आपको स्वाद ही नहीं देता बल्कि स्वास्थ भी अच्छा रखता है क्योंकि इसमें पोषक तत्व भरपूर मात्रा में होते हैं। 

                                                      धन्यवाद 
                            धन्यवाद
Share:

0 comments:

Post a Comment

Disclaimer

Search This Blog

Powered by Blogger.