घर पर बनाएं राजभोग - homemade rajbhog - madhuri ki rasoi ~ माधुरी की रसोई

यदि आप एक ही तरह का खाना बना बना के ऊब चुकी हैं, तो आज से ही हमारे द्वारा बताई गई रेसीपी से घर के खाने को दें, रोज एक नया जायका... दक्षिण भारतीय व्यंजन, उत्तर भारतीय व्यंजन, गुजराती व्यंजन, मिठाईयां एवं सभी तरह के भारतीय व्यंजनों का अनूठा संग्रह....

घर पर बनाएं राजभोग - homemade rajbhog - madhuri ki rasoi

                                                                राज भोग 



bangali sweets
rajbhog

राजभोग एक बंगाली मिठाई  है। इसे  रसगुल्ले की तरह  ही बनाया जाता है। जिन्हे मीठा खाना बहुत  पसंद है उनके लिए बहुत ही अच्छी मिठाई है।इसे बच्चे भी बहुत पसंद करते है। क्युकी खाने में बहुत ही नरम और टेस्टी होती हैं।



indian sweets
rajbhog

राजभोग बनाने के लिए सामग्री:

1. 2 लीटर दूध
2. 1 किग्रा. शक्कर
3. 3छोटी चम्मच अरारोट पावडर
4. आधा छोटी चम्मच टाटरी 
5. 10—15काजू 
6. 4—5 पिस्ता
7. 8—10छोटी इलाइची 


राजभोग बनाने की विधि—

राजभोग बनाने के लिए हमें  छेना की  जरूरत पड़ती हैं इसलिए हम सबसे पहले छेना बनाएंगे।आप दूध को गर्म करने के लिये गैस पर रख दीजिये.गैस की आंच कम करके,
छेना बनाने के लिए  टाटरी  को आधा कप पानी में घोल  लीजिए ,अब दूध में उबाल आने के बाद आप गैस को बन्द कर दीजिये, और दूध को थोड़ा ठंडा होने दीजिये, जब दूध थोड़ा ठंडा हो जाए तब  उसमें थोड़ा थोड़ा टाटरी का पानी डालिये और चम्मच से चलाइये, जब तक कि दूध फटने न लगे चलाते रहें, 


सूती पतले कपड़े  को छलनी के ऊपर फैलायें और छलनी को किसी बड़े बर्तन के ऊपर रख दीजिए,अब  फटे हुए दूध को कपड़े पर डालिये, जिससे छेना कपड़े के ऊपर रह जायेगा और पानी नीचे के बर्तन में जायेगा. कपड़े को चारों तरफ से उठा कर, छेना को अच्छे से दबा कर पानी निचोड़ दीजिये. जैसे ही सारा पानी निकल जाएगा आप का छेना तैयार हो जाएगा ।
 अब छेना को बड़ी प्लेट या बर्तन में निकाल लीजिये, और दोनों हाथो मसलकर अच्छे से  चिकना  कर लीजिए, चिकने किये हुये छेना में अरारोट का पावडर डालिये और अच्छी तरह मलते हुये मिक्स कर लीजिए.आप का राजभोग  बनाने के लिये छेना तैयार हो गया है.।


काजू और पिस्ता के छोटे छोटे टुकड़े कर लीजिए, इलाइची को छील कर पाउडर बना लीजिये. बारीक  कटा हुआ काजू और पिस्ता छेना में डाल दीजिए  और इलायची पावडर डाल कर छेना को अच्छे से मिला लीजिये. 



छेना को किसी बड़ी प्लेट में निकाल लीजिये, और दोनों हाथो से अच्छे से चिकना कीजिये, चिकने किये हुये छेना में अरारोट का पावडर डालिये और अच्छी तरह से  मिक्स कीजिये. राजभोग के लिये छेना तैयार हो गया है.
अब राजभोग  बनाने के लिए छेना के छोटे छोटे  गोले बनाकर तैयार कर लीजियेऔर एक प्लेट में रख दीजिए।

 राजभोग के लिए शक्कर की चाशनी-

एक बर्तन में 4से 5 कप पानी डालकर गरम कीजिए जब पानी अच्छे से गरम हो जाए तब उसमें शक्कर डाल दीजिए और चलाते रहे जब तक कि शक्कर अच्छी तरह से पानी में ना घुल जाए अब गैस कम कर दीजिए ।अब छेना के  गोलों को जो बना के रखे है शक्कर की चाशनी में धीरे धीरे डाल दीजिए।और बर्तन को ढक के रखिए करीब 20-25 मिनट तक और कम आंच में पकने दे। जिससे कि छेना के गोलों में चाशनी अच्छे से अंदर तक चली जाए।जब ठंडा हो जाए तब आप इसे फ्रिज में रख दीजिए । लीजिए आप का राजभोग बन के तैयार हो गया।
  आप भी खाइए और सभी को खिलाइए ।


टिप—

1. छेना को अच्छे से चिकना कीजिए ,नहीं तो चाशनी में डालते ही छेना के गोले फटने लगेगे।

2. चाशनी बनाते वक्त शक्कर के पानी को चलाते रहे जब तक कि शक्कर पानी में पूरी तरह घुल नहीं जाती,
नहीं तो बर्तन की तली में चिपक जाएगी
और आप के राजभोग का टेस्ट बिगड़ जाएगा।

ठंड से बचने के घरेलू उपाय-

1. सर्दी, खांसी - ठंड के मौसम में सर्दी होना आम बात है, लेकिन हम इसका सही तरीके से ध्यान नहीं रखे तो यह बहुत शरीर को बहुत नुकसान पहुंचा सकती है। इसलिए  शरीर को साफ व ठीक तरीके से ढंककर रखें ।

2 सिर में दर्द - ज्यादा ठंड के कारण  में दर्द होना भी सामान्य बात है, लेकिन इसके लिए ठंड से बचने की जरूरत होगी। इन दिनों में अपने सिर को किसी कपड़े, स्कार्फ या मफलर से ढंककर रखें ताकिे ठंडी हवा न लगे और गर्माहट बनी रहे। 
3 सांस की समस्या - सर्दी के दिनों में आम तौर पर सांस लेने में तकलीफ हो सकती है लेकिन अस्थमा के रोगियों को इससे बहुत दिक्कत हो सकती है। ठंडी हवा या ठंडे स्थानों पर जाने से आपकी यह समस्या गंभीर हो सकती हैं। इससे बचने के तरीकों को ठीक से जान लें और दवा साथ रखें।


4 जोड़ों की समस्या - यह भी ठंड के दिनों में आम बात है लेकिन इनसे बचने के लि‍ए आपको मालिश और सही व्यायाम अपनाने की जरूरत होगी। साथ ही अपने खान-पान पर भी विशेष ध्यान रखना होगा।

5 ब्लडप्रेशर - सर्दी के दिनों में रक्तचाप अधि‍क होने से हृदय संबंधी तकलीफें भी हो सकती है। इसके लिए भी आपको नियमित व्यायाम और सही उपचार पर ध्यान देने की जरूररत होगी।


              

Share:

0 comments:

Post a Comment

Disclaimer

Search This Blog

Powered by Blogger.