बेसन की बर्फी बनाने की विधि - besan ki barfi recipe by madhuri - बेसन की मिठाई ~ माधुरी की रसोई

यदि आप एक ही तरह का खाना बना बना के ऊब चुकी हैं, तो आज से ही हमारे द्वारा बताई गई रेसीपी से घर के खाने को दें, रोज एक नया जायका... दक्षिण भारतीय व्यंजन, उत्तर भारतीय व्यंजन, गुजराती व्यंजन, मिठाईयां एवं सभी तरह के भारतीय व्यंजनों का अनूठा संग्रह....

बेसन की बर्फी बनाने की विधि - besan ki barfi recipe by madhuri - बेसन की मिठाई

उत्तर भारत की प्रसिद्ध मिठाई
बेसन की बर्फी /लड्डू —: त्यौहारों का सीजन शुरू हो चुका है। ऎसे में हमें सोचना पड़ता है। की अलग अलग त्यौहारों में हम अलग अलग क्या बनायेगे ।कभी खोवा की मिठाई तो कभी छेना की मिठाईयां।हर बार बस यही । इसलिए इस बार हम कुछ अलग बनाएंगे । बेसन की बर्फी/ लड्डु जो घर में आसानी से बन भी जाता है और हमारे घर में इसका सामान भी हर वक्त मौजूद रहता है।कुछ अलग से लाने की जरूरत भी नहीं पड़ती। टाइम भी कम लगता है। और सबको पसंद भी आती है।आप चाहे तो मिठाई के रूप में या प्रसाद के रूप मे इस्तेमाल कर सकते है।  हनुमान जी को भी हम बेसन से बनी मिठाई ही चढ़ाते हैं।
सामग्री—:
        1.5ooग्राम बेसन 
       2. 500 ग्राम चीनी
        3. 250 ग्राम खोवा
        4. 1/2 कप पानी 
        5 500 ग्राम घी
       6.  पिस्ता, बादाम ,काजू , किशमिश बारीक कटे हुए ।आप जितने चाहे।
      7 . 2 चम्मच इलायची पावडर
      8.  1/2 कप नारियल पावडर
 विधि—:
       कड़ाई में घी डालकर गर्म करे .उसमे बेसन को छान कर डाले गैस की आंच धीमी रखे और  बेसन को अच्छे से ब्राउन कलर का होने  तक भूनें । जब बेसन से हल्की हल्की ख़ुशबू आने लगे तब समझ जाना कि बेसन भून चुका है।
अब एक  बर्तन में पानी डालकर गरम करे उसमें चीनी डाले और जब तक उबालें जब तक चाशनी ना बन जाए ।जब चाशनी गाढ़ी होने लगे तो चम्मच से निकाल कर एक बूँद प्लेट में डाले और थोडा ठंडा होने पर अंगुठे और ऊँगली के बीच तार बना के देखे अगर चाशनी में तार बन रहे है तो आप की  चाशनी तैयार है
अब चाशनी में बेसन और खोवा मिला के अच्छे से मिक्स कर ले गैस बंद कर दे .इसमें नारियल का पाउडर पिसी इलायची भी मिला दे बारीक कटे हुए मेवे भी मिला दे।
 एक थाली ले उसमे घी लगा ले और बेसन का मिश्रण उसमें डालकर फैला दे.जब मिश्रण ठंडा होकर सेट हो जाये तो इसे बर्फी के आकर में काट ले.आप चाहे तो गोल गोल लड्डू भी बना सकते है।
टिप —:1. अगर चाशनी में बेशन मिलाते वक्त आप को थोड़ा कड़ा लगे तो आप उसमे थोड़ा सा दूध  डाल सकते है।
2. बर्फी अच्छे से सेट नहीं हो रही या गीली हो गई हो तो आप फिर से कड़ाई में डालकर अच्छे से गर्म करके फिर से सेट कर सकते हो।
                                 धन्यवाद्


For more information of worlds most dangerous roads and amazing places Please visit my other site http://www.shockwavs.com
Share:

1 comment:

Disclaimer

Search This Blog

Powered by Blogger.