गरमा गरम साउथ इंडियन मसाला डोसा बनाने की विधि ~ माधुरी की रसोई

यदि आप एक ही तरह का खाना बना बना के ऊब चुकी हैं, तो आज से ही हमारे द्वारा बताई गई रेसीपी से घर के खाने को दें, रोज एक नया जायका... दक्षिण भारतीय व्यंजन, उत्तर भारतीय व्यंजन, गुजराती व्यंजन, मिठाईयां एवं सभी तरह के भारतीय व्यंजनों का अनूठा संग्रह....

गरमा गरम साउथ इंडियन मसाला डोसा बनाने की विधि

डोसा दक्षिण भारत का सबसे मशहूर और पसंदीदा व्यंजन है . डोसा को दाल और चावल का खमीर उठे घोल से बनाया जाता है। डोसा, सांभर और  चटनी के साथ खाया जाता है.
यह खाने में बेहद स्वादिष्ट होता है और कम तेल में आसानी से बनाया जाता है .
इसे बच्चे हो या बड़े सभी पसंद करते हैं और बहुत शौक से खातें हैं. इसे बहुत सी वेरायटीज़ में बनाया जाता है जैसे पेपर डोसा, मसाला डोसा, रवां मसाला डोसा,  आदि और इसे जिस तरीके से भी बनाओ .सभी को बहुत पसंद आता है। इसे नस्ता में ,खाने में खा सकते है।
 डोसा का पेस्ट तैयार करने के लिए सामग्री—:
1. 1 कप उरद की धुली दाल –
2. 3 कप चावल 
3.  नमक स्वादानुसार
डोसा के लिए मसाला तैयार करने के लिए सामग्री—:
1. 400 ग्राम आलू उबले हुए
2.  1 कटोरी मटर
3.  तेल
4. 1 चम्मच राई
5. 1 छोटी चम्मच हल्दी पावडर
6.  2 से 3 खड़ी  लाल मिर्च 
7. 1/2 इंच लम्बा टुकड़ा  अदरक का किसा हुआ
8. 1 चम्मच जीरा
9.  नमक स्वादानुसार
विधि—:
सबसे पहले आप उड़द की दाल और चावल को साफ करके मिक्स कर लीजिए।अब पानी में रात भर  भिगो के रख दीजिए
भीगी हुई दाल और चावल से पानी निकालिये और कम पानी डाल कर एक दम बारीक पीस कर किसी बड़े बर्तन में निकाल लीजिये, पेस्ट  गाढ़ा  रहना चाहिए।
अब मिश्रण को ढककर गरम जगह पर 10–12 घंटे के लिये रख दिजिये।10 से 12 घंटे के बाद मिश्रण पहले की अपेक्षा फूलकर दोगुना हो जाता है.  ये मिश्रण दोसा बनाने के लिये तैयार है.
डोसा का मसाला बनाने की विधि—:
आलू को उबालकर ठंडा कर लीजिए ,अब छील कर बारीक टुकड़ों में तोड़ लीजिये.
कढ़ाई में तेल डाल कर गरम कीजिये,  गरम तेल में राई  जीरा और खड़ी लाल मिर्च डालिए।अब हल्दी पाउडर और  अदरक का पेस्ट डालकर 1 मिनिट भूनिये, अब मटर के दाने और आलू डालकर अच्छे से मिला लीजिए,नमक अपने स्वादानुार डाल दीजिए।और  10 से 15 मिनट तक मसाले को अच्छी तरह से भून लें।
आप का डोसा का मसाला तैयार है।
अगर आप प्याज और लहसुन डालना चाहते हैं तब 1-2 प्याज बारीक काटियेऔर लहसुन भी ।  अदरक, हरीमिर्च के साथ डाल कर हल्की गुलाबी होने तक भून लीजिये, बाकी सारी चीजें उसी तरीके से मिलाकर मसाला बना लीजिये.
डोसा बनाने की विधि—:
डोसा के पेस्ट को चम्मच से अच्छे से चलाइये, अधिक गाढ़ा लग रहा है तो थोड़ा पानी मिला सकते है।
नान स्टिक तवा या लोहे का भारी  तवा दोनों में से किसी में  भी डोसा बना सकते है। तवा को गैस पर गरम करने रखिये, जब तवा गरम हो जाय, तब गैस को मीडियम कर लीजिये, इसके बाद किसी मोटे गीले कपड़े की सहायता से तवा को पो़छिये, पहली बार तवे पर थोड़ा सा तेल लगाएं।
 एक कटोरी में मिश्रण भरकर तवे के बीच में डालिये और कटोरी को गोल गोल घुमाते हुये, पेस्ट को तवे पर पतला फैलाइये. थोड़ा सा तेल चम्मच से डोसे के चारों ओर डालिये.
मीडियम और तेज आग पर डोसा सेकिये, जब ऊपर की सतह सिकी हुई दिखने लगे तब नीचे की सतह भी ब्राउन हो गयी होती है,  अब 1 या 2 चम्मच आलू का मसाला, (जो तैयार कर के रखे है) डोसा के ऊपर रखकर फैलाइये और चम्मच की सहायता से डोसा को किनारे से उठाते हुये मोड़िये, तवे से उठाकर प्लेट में रखिये.  मसाला डोसा तैयार है।
गरमा गरम मसाला डोसा, सांबर और नारियल की चटनी के साथ परोसिये और खाइये.
टिप—:
           1. डोसा फैलाने से पहले गिले मोटे कपड़े से तवे को अवश्य पोंछ लीजिये, ताकि तवा साफ हो जाय और थोड़ा ठंडा भी हो जाय.
2.  डोसा तवे के ऊपर फैलाने से पहले तवा अधिक गरम नहीं होना चाहिये.
   
                              धन्यवाद्


For more information of worlds most dangerous roads and amazing places Please visit my other site http://www.shockwavs.com
Share:

2 comments:

  1. डोसा बनाना तो सीखा दी आपने पर बिना सांभर और चटनी के कैसे खाएं.....चटनी सांभर बनाना कब सिखाएंगी ।

    ReplyDelete
  2. बहुत ही जल्दी हम चटनी और सांभर की रेसिपी डालेंगे।

    ReplyDelete

Disclaimer

Search This Blog

Powered by Blogger.