Rakhi special Molded chocolate recipe in hindi by माधुरी की रसोई से ~ माधुरी की रसोई

यदि आप एक ही तरह का खाना बना बना के ऊब चुकी हैं, तो आज से ही हमारे द्वारा बताई गई रेसीपी से घर के खाने को दें, रोज एक नया जायका... दक्षिण भारतीय व्यंजन, उत्तर भारतीय व्यंजन, गुजराती व्यंजन, मिठाईयां एवं सभी तरह के भारतीय व्यंजनों का अनूठा संग्रह....

Rakhi special Molded chocolate recipe in hindi by माधुरी की रसोई से

मोल्डेड चॉकलेट —:आज हम चॉकलेट बनायेगे । राखी आ रही है सभी यही सोच रहे होगे कि क्या बनाए। बहने भी सोच रही होगी अपने भाईयो के लिए स्पेशल क्या करे जो उन्हें पसंद आए ।इसका सबसे सरल तरीका है चॉकलेट बनाने का आसानी से बन भी जाएगी ।और भाईयो को खूब पसंद भी आएगी ।बच्चों और बड़ों सभी  को चॉकलेट बहुत पसन्द आती हैं. चॉकलेट कई प्रकार की होती हैं, मोल्डेड चॉकलेट, कोटेड चॉकलेट, लेयर्ड चाकलेट ।आज हम मोल्डेड चॉकलेट बनाते हैं.
आवश्यक सामग्री —:
1. 500 ग्राम ब्लैक कम्पाउन्ड (डार्क चॉकलेट)
2.  250 ग्राम व्हाइट कम्पाउन्ड
 3. 2 -3 टेबल स्पून काजू
4.  3 — 4 टेबल स्पून बादाम
 5 . 2 टेबल स्पून किशमिश
6 . 8 —10   अखरोट
7. चॉकलेट मोल्ड्स(चॉकलेट भरने के लिए )
विधि —:
चॉकलेट — डार्क कम्पाउन्ड और व्हाइट कम्पाउन्ड को पिघला कर बनाई जाती है. इसके लिये  हमें सबसे पहले डार्क कम्पाउन्ड और व्हाइट कम्पाउन्ड के छोटे छोटे टुकड़े
कर लेना चाहिए । क्योंकी जितने छोटे टुकड़े  होगे चॉकलेट उतनी जल्दी मेल्ट  होगी 
चॉकलेट  को 2 तरीके से मेल्ट कर करते हैं.  
1. माइक्रोवेव में. माइक्रोवेव में चॉकलेट बहुत जल्द मैल्ट हो जाती है, 
2. डबल बायलर ( भाप में)  में चॉकलेट थोड़ी देर से मेल्ट होती हैं.
आज हम डबल बायलर (भाप) में चॉकलेट बनाएंगे।
2 बर्तन  इस तरह के ले लीजिये जिनके ऊपर 2 प्याले चॉकलेट भर कर मेल्ट करने रख सकें, बर्तन में   करीब 1 गिलास  पानी डालकर धीमी आंच  पर गरम होने के लिये रख दीजिये और ऊपर चॉकलेट भरे प्याले रख दीजिये, जैसे ही पानी उबलने लगेेेगा ,चॉकलेट पिघलना शुरू हो  जाएगी चॉकलेट को चम्मच से अच्छी तरह चला दीजिये, आग हमेशा धीमी ही रखें । धीमी गैस पर चॉकलेट को थोड़ी थोड़ी देर में अच्छी तरह चलाते हुये चॉकलेट को पूरी तरह मेल्ट होने तक पिघला लीजिये.
मेल्ट की हुई चॉकलेट गरम पानी के बर्तन से उतार कर किसी कपड़े के ऊपर रख लीजिये, ताकि प्याले में नीचे की ओर जो भाप का पानी है वह कपड़ा शोक लेगा. चॉकलेट को थोड़ा सा ठंडा कर लीजिये. चॉकलेट को चम्मच से लगातार चलाते हुये 1-2 मिनिट तक  रहने दें चॉकलेट जब थोड़ी  ठंडी हो जाये, तब आप उसे मोल्ड में डाल दें।
चॉकलेट को जिस तरह के मोल्ड में डाल देंगे उसी तरह की चॉकलेट बन कर तैयार हो जायेगी. मोल्ड जिसमें चॉकलेट को मोल्ड करना चाहते हैं, वह एकदम सूखा होना चाहिये, मोल्ड पर किसी भी प्रकार की नमी न हो. मेल्टेड चॉकलेट को मोल्ड में चम्मच की सहायता से भर लीजिये, मोल्ड के सारे खंड भर कर तैयार कर लीजिये. चॉकलेट भरे मोल्ड को दोंनो ओर से पकड़ कर थोड़ा  ज़मीन पर पटक लीजिये ताकि चॉकलेट के नीचे से एअर बबल निकल जायं. चॉकलेट भरे हुये मोल्ड को 8― 10  मिनिट के लिये फ्रीजर में रख दीजिये, चॉकलेट जम कर सैट हो जायेगी. मोल्ड को फ्रीजर से निकाले और प्लेट पर उल्टा करके ऊपर से हाथ हल्का सा थपथपाएं चॉकलेट आसानी से मोल्ड के बाहर आ जायेगी रबर के मोल्ड हो तो उसे हल्का सा हिला  दीजिये. चॉकलेट प्लेट में निकल आयेगी. चॉकलेट बनकर तैयार हैं.
इसी विधि से आप व्हाइट चॉकलेट भी बना लीजिए
आप ब्लैक और  व्हाइट चॉकलेट को  मिक्स करके भी चॉकलेट बना सकते हो ।
ब्लैक और  व्हाइट मिक्स चॉकलेट 
ब्लैक और व्हाइट चॉकलेट जो हमने मेल्ट करके रखे है उसे हम एक ही मोल्ड में भरेंगे ।अपना मनपसन्द मोल्ड ले लीजिये, मोल्ड एक दम सूखा  होना चाहिये. पहले व्हाइट मेल्टेड चोकलेट थोड़ी थोड़ी मोल्ड के खंड  में डाल दीजिये,  व्हाइट चॉकलेट को वापस गरम पानी के ऊपर रख दीजिये और अब डार्क मेल्टैड चॉकलेट को व्हाइट चॉकलेट के ऊपर डाल दीजिए ।  मोल्ड के खंड को थोड़ा थोड़ा खाली रहने दीजिये । ब्लैक चॉकलेट  को वापस गरम पानी के ऊपर रख दीजिये और फिर से हम  व्हाइट चॉकलेट को मोल्ड के खंड में भर देते है। आप मोल्ड को 8―10 मिनट के लिए फ्रीजर में रख दे ।हो गयी आप की मिक्स चॉकलेट तैयार ।।
इसी तरह हम अब ड्राई फ्रूट चॉकलेट बनायेगे ।
ड्राई फ्रूट चॉकलेट ―:
थोड़ा सा बड़े खाने वाला मोल्ड ले लीजिये, मोल्ड एकदम सूखा और साफ हो, डार्क मेल्टेड चॉकलेट मोल्ड में थोड़ी थोड़ी डाल दीजिये, चॉकलेट आधा खंड  से कम भरें, सारे खंड  भरकर तैयार कर लीजिये. अब कुछ खंडो में चॉकलेट के बीच में आधा अखरोट और कुछ खंडो में बादाम कुछ में काजू कुछ में किसमिश ऐसे ही सारे खंडो में डाल  दीजिये, अब ऊपर से और चॉकलेट डालकर खंडों को पूरा भर दीजिये, सारे खाने के ड्राई फ्रूट के ऊपर चॉकलेट भर कर तैयार कर लीजिये. मोल्ड को जमीन पे थोड़ा सा पटक कर चॉकलेट के नीचे की एअर निकाल दीजिये, और चॉकलेट एक जैसी भी हो जायेगी. मोल्ड को 8―10 मिनिट के लिये फ्रीजर में रख दीजिये, चॉकलेट जम कर सैट हो जायेगी. मोल्ड को फ्रीजर से निकालिये और प्लेट पर उल्टा करके ऊपर से  हल्का सा हाथो से  थपथपाये  चॉकलेट निकल जायेगी  । रबर के मोल्ड हो तो उसे हल्का सा हिला दीजिये. चॉकलेट प्लेट में निकल आयेगी. अखरोट ,बादाम  काजू और किसमिश की  ड्रायफूट चॉकलेट तैयार है
बहुत सारी चॉकलेट  बन कर तैयार है, आप खाइये और बच्चों को खिलाइये. 
टिप―: चॉकलेट को हमेशा ठंडी जगहों पर ही रखे नही तो चॉकलेट पिघल जाएगी और जो आप इतनी मेहनत से चॉकलेट बनाये है उसका सेप बिगड जाएगा।
आप चाहे तो चॉकलेट को  रैपिंग शीट मे रैप करके रख सकते हैं.
किसी को गिफ्ट करना चाहते हैं तो बाजार से सुन्दर से डब्बे ,बॉक्स या कलरफुल रैपिंग शीट  लाकर चॉकलेट रैप करके उसमें रखिये और गिफ्ट कर दीजिये. 
अपने हाथों की बनी चॉकलेट आप जिस किसी को  भी देंगें उसे बहुत पसन्द आयेंगी. 
   तो अब आप भी बनाइये राखी में चॉकलेट और अपने भाई को जरूर खिलाये ।और आप भी खाए
                 हैप्पी रक्षाबंधन
                          धन्यवाद


For more information of worlds most dangerous roads and amazing places Please visit my other site http://www.shockwavs.com
Share:

1 comment:

  1. Di apne bahut hi acchi choklet bnana dikhaye.. Thanx di..Ab thoda cake ki bhi recipe btaiye....

    ReplyDelete

Disclaimer

Search This Blog

Powered by Blogger.