हरे प्याज के कोफ्ते रेसिपी इन हिंदी – recipe in hindi by madhur ~ माधुरी की रसोई

यदि आप एक ही तरह का खाना बना बना के ऊब चुकी हैं, तो आज से ही हमारे द्वारा बताई गई रेसीपी से घर के खाने को दें, रोज एक नया जायका... दक्षिण भारतीय व्यंजन, उत्तर भारतीय व्यंजन, गुजराती व्यंजन, मिठाईयां एवं सभी तरह के भारतीय व्यंजनों का अनूठा संग्रह....

हरे प्याज के कोफ्ते रेसिपी इन हिंदी – recipe in hindi by madhur


हरे प्याज के कोफ्ते 

आज हम हरे प्याज के कोफ्ते बनायेगे ।आप लोगो ने कोफ्ते तो खाए होगे । कई प्रकार के —जैसे — लौकी के कोफ्ते, गोभी के कोफ्ते, पालक के कोफ्ते, बैगन के कोफ्ते,पनीर के कोफ्ते, कटहल के कोफ्ते और भी कई प्रकार के कोफ्ते । पर हरी प्याज के कोफ्ते बहुत  ही कम लोग जानते है ।प्याज के कोफ्ते को बनाने के लिए हरे प्याज को बेसन में लपेटकर  भाप में पकाया जाता है। ये गरम-गरम खाने में तो अच्छे  लगते ही हैं लेकिन  ठंडे खाने में भी बेहद स्वादिष्ट लगते है । इन्हें बनाना बहुत आसान है। इन्हें बनाने के लिए जो सामग्री हमें चाहिए  वो घर में आसानी से मिल जाती है। 
हरे प्याज आप को इस  इस सीजन में मार्केट में आसानी से मिल जायेगे।

तैयार कोफ्ते

हरे प्याज के कोफ्ते के लिए सामग्री—:

1. 1 कटोरी बारीक कटी हुई हरी प्याज
2.  2 कटोरी बेसन
3.  1कटोरी चावल का आटा
4. 2 टमाटर बारीक कटे हुए
5. 2–3 हरी मिर्च बारीक कटी हुई
6. 1/2 चम्मच हल्दी पावडर
7.  1/2 जीरा
8. 1 छोटा चम्मच आमचूर 
9. नमक स्वादानुसार
10. 1 बड़ा चम्मच तेल

हरे प्याज के कोफ्ते बनाने की विधि—:
प्याज के हरे पत्ते
  • सबसे पहले  हरे प्याज को अच्छे से पानी से साफ कर लें।  अब  हरी प्याज  को छलनी में रख दें। जिससे बचा हुआ पानी अच्छे से निकल जाए।
  • अब हरे प्याज को बारीक़  बारीक  काट  ले और एक कटोरे में रख लें। अब कटे  हुए हरे प्याज में हल्दी पाउडर, नमक , हरी मिर्च  बारीक कटी हुई , टमाटर बारीक कटा हुआ आमचूर, जीरा ,चावल का आटा  और बेसन डालकर अच्छी तरह  से मिला ले, और थोड़ी  देर ढक के रख दें।

हरे प्याज के कोफ्ते को भाप में पकाने का तरीका—:
               
             गैस पर पतीला रखे, उसमे करीब 2 गिलास पानी डाले।जब पानी उबलने लगे तब पतीले के ऊपर स्टील की छननी रखे, हम हरे प्याज के कोफ्ते को छननी की सहायता से पका रहे है।आप चाहे तो कुकर या ओवन का भी इस्तेमाल कर सकते है।
छननी में थोड़ा सा तेल लगा दीजिए।अब हमने जो हरे प्याज का मिश्रण तैयार कर के रखा है उसके छोटे छोटे गोले बनाकर छननी में रखे। और ऊपर से ढक्कन ढक दे ।करीब 15—20 मिनट तक पकने दे। जब कोफ्ते पक जाए तब ढक्कन हटा दीजिए। हरे प्याज़ के कोफ्ते तैयार है।
  
हरे प्याज के कोफ्ते को तलने का तरीका—:

  • एक कढाई में तेल डाल कर गरम करें। जब तेल गर्म हो जाएँ तो कड़ाही में  भाप में पके हुए कोफ्ते को बीच से दो भागो में काटकर डाले और  करारे होने तक तलें।  
     हरे प्याज के कोफ्ते  तैयार हैं। इसे आप किसी भी चटनी के साथ परोसें । खाने में बेहद स्वादिष्ट लगेगे ।और आप इसे गरमा गरम चाय-कॉफ़ी के साथ भी खाने का मजा ले सकते है।
गरमा गरम तैयार कोफ्ते
टिप—:1. आप चाहे तो  हरे प्याज के कोफ्ते को पतीले कि जगह कुकर या ओवन में  पका(बफा)  सकते है।

2. आप इसे बिना तले भी खा सकते है।

3. आप अगर लहसुन पसंद करते है तो आप इसमें लहसुन का पेस्ट भी मिला सकते है ।
  
      अगर आप एक ही तरह का खाना खाते खाते बोर हो चुके है तो आप हमारी रेसिपी पढ़ते रहिए। हम आप को अलग अलग तरह का खाना बनाना सिखाते रहेंगे।इससे आप और आप के घर के सदस्य कभी बोर नहीं होगे।
  

                               धन्यवाद्

For more information of worlds most dangerous roads and amazing places Please visit my other site http://www.shockwavs.com
Share:
India India

2 comments:

  1. Madhuri di pyaj ke bade to ban gaye lekin chatni kaise bnani hai green chatni..Pls di ap green chatni ki recipe send kijiye..

    ReplyDelete
  2. हम अपनी अगली पोस्ट में जरूर बताएंगे

    ReplyDelete

Disclaimer

Search This Blog

Powered by Blogger.