शाही पुलाव बनाने की आसान विधि shahi pulao recipe in hindi/urdu ~ माधुरी की रसोई

यदि आप एक ही तरह का खाना बना बना के ऊब चुकी हैं, तो आज से ही हमारे द्वारा बताई गई रेसीपी से घर के खाने को दें, रोज एक नया जायका... दक्षिण भारतीय व्यंजन, उत्तर भारतीय व्यंजन, गुजराती व्यंजन, मिठाईयां एवं सभी तरह के भारतीय व्यंजनों का अनूठा संग्रह....

शाही पुलाव बनाने की आसान विधि shahi pulao recipe in hindi/urdu

राखी स्पेशल ............हम आप को आज कुछ नया बताएंगे ।
शाही पुलाव  —: आज हम  शाही पुलाव  बना रहे है । नाम से ही लगता है   बहुत ही शाही व्यंजन है. राजा, महाराजाओ के जमाने का । राजसी लोगो को अधिकतर  हर व्यंजन में काजू किशमिश और  भी ड्रायफ्रूट्स पसंद आते थे इसी कारण इस पुलाव को हम शाही पुलाव भी  कहते है  शाही पुलाव को आप किसी भी  ग्रेवी  वाली सब्जी के साथ परोस सकते हैं. 
जैसे —:पनीर  की सब्जी  और मटर पनीर इत्यादि के साथ .....
सामग्री—:
1. कप बासमती चावल
2. 1/2 कप काजू
3. 1/2कप किशमिश
4.  2/3 तेज पत्ता
5. 5/6 हरी इलायची
6. 4 बड़ी इलायची
7. 8/10काली मिर्च
 8. 5/6 लौंग
9 . 2 बड़ा चम्मच घी
10. हरी धनिया
विधि—:
चावल को साफ़ करके अच्छे से धो ले ।अब चावल को 15/20 मिनट तक  पानी में भीगने दें.जब चावल भींग जाए तब चावल का सारा पानी निकाल दे। एक कडाही में धीमी आँच पर घी गरम करें. अब इसमें तेज पत्ता, लौंग, काली मिर्च, हरी इलायची, और बड़ी इलायची डालें और 1-2 मिनट के लिए भूनें. जब मसाले भुन जाएँगे तो भीनी-भीनी खुश्बू आएगी.अब इसमें काजू डालें और हल्का ब्राउन होने तक भूनें।अब भीगे चावल डाले और सभी सामग्री को अच्छे से मिलाकर कुछ देर (लगभग 4/5 मिनट) भूनें. चावल को चलते समय ध्यान रखें कि चावल टूटने ना पाएँ, इसीलिए चावल को हल्के हाथ से चलाएँ. जब चावल में से हल्की खुशबू आने लगे तब आप का चावल भून चुका हैअब चावल को कुकर में डालिए और इसमें पानी डालें . 1 कप बासमती चावल में लगभग 2 कप पानी लगता है. कुकर की 2 सिटी आने पर गैस बंद कर दे ।आप का शाही पुलाव तैयार है आप चाहे तो किसी दूसरे बर्तन में भी बना सकते हो। एक उबाल के बाद आँच धीमी कर दें और चावल के गलने तक पकने दें. इस प्रक्रिया में 15 /20 मिनट का समय लगता हैजब शाही पुलाव बन जाए तो ऊपर से आप किशमिश और हरी धनिया डाल के सर्व करे  आप का शाही पुलाव तैयार है। 
आप इस शाही पुलाव में तले हुए पनीर के टुकड़े भी डाल सकते हैं इसे और  भी  लजीज बनाने के लिए।
टिप—: जब आप शाही पुलाव बना रहे है तो चावल का विशेष ध्यान रखें कि चावन सही हो अगर आप चावल गलत लेगी तो आप का बनाया हुआ शाही पुलाव गीला हो जायेगा। और टेस्ट में भी बहुत ज्यादा फर्क पड़ेगा।
                आप सभी को राखी की ढेर सारी शुभकामनाएं
     
                                   धन्यवाद्


For more information of worlds most dangerous roads and amazing places Please visit my other site http://www.shockwavs.com
Share:

2 comments:

  1. Aap ki btai recipi bhut hi saral aur achchhi hoti hai. Dhanyawad

    ReplyDelete
  2. Ye poolaw bahut hi testy bna plz..Madhuri di yellow pulaw ki recipe btaiye...

    ReplyDelete

Disclaimer

Search This Blog

Powered by Blogger.