फ्रूट कस्टर्ड बनाने की विधि | fruit custard recipe in hindi by madhuri ~ माधुरी की रसोई

यदि आप एक ही तरह का खाना बना बना के ऊब चुकी हैं, तो आज से ही हमारे द्वारा बताई गई रेसीपी से घर के खाने को दें, रोज एक नया जायका... दक्षिण भारतीय व्यंजन, उत्तर भारतीय व्यंजन, गुजराती व्यंजन, मिठाईयां एवं सभी तरह के भारतीय व्यंजनों का अनूठा संग्रह....

फ्रूट कस्टर्ड बनाने की विधि | fruit custard recipe in hindi by madhuri

फ्रूट कस्टर्ड बनाने की विधि | fruit custard recipe in hindi by madhuri


फ़्रूट कस्टर्ड बहुत ही शानदार डिश है। इसे आप किसी भी समय बना सकते है।त्यौहार हो या घर मे पार्टी हम हर समय फ़्रूट कस्टर्ड बना सकते है। फ़्रूट कस्टर्ड बहुत ही टेस्टी ,मीठा और पौष्टिक होता हैं।बच्चों और बुजुर्गो की सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद है। ये एक ऐसा कस्टर्ड है जो हर किसी को बहुत ही ज्यादा पसंद आता है।
आवश्यक सामग्री  ―:
       1.1 लीटर दूध
        2.1/2 पाव  अंगूर
        3. 1 अनार
         4.1 सेब
         5. 100 ग्राम शक्कर
         6. 1/2 कप वनीला कस्टर्ड
         7. 500 ग्राम फुल क्रीम
फ़्रूट कस्टर्ड बनाने की विधि ―:
फ्रूट कस्टर्ड  बनाने के लिए सबसे पहले फ्रूट को साफ़ पानी से धो ले।अनार को छील कर दाने निकाल ले।सेब को छील कर छोटे छोटे टुकडे काट ले।और अंगूर को वैसे ही रहने दे।
अब एक बर्तन में दूध ले ।थोड़ा दूध अलग रख दें। बर्तन मे जो दूध रखा है उसे गैस पर गर्म करने रख दे ।और अच्छे से उबलने दे। जो थोड़ा दूध अलग रखे है उसमे कस्टर्ड पावडर डाले।और उसे अच्छी तरह  मिलाएं ।ध्यान रखें कि कस्टर्ड वाले घोल में एक भी दाने ना रहे।
अब कस्टर्ड वाले घोल को उबलते हुये दूध में डाल दे और उसे पकाए साथ ही इसमें शक्कर भी डाल दे। 4 से 5 मिनट तक दूध को  पकने  दे । दूध को लगातार चलाते रहे ताकि दूध बर्तन की तली में लगे नही। नही तो आप के फ़्रूट कस्टर्ड का स्वाद बिगड़ सकता है।
जब तक दूध गाढ़ा ना हो जाए उसे चलाते रहे।जब दूध गाड़ा हो जाये तब गैस बंद कर दे ।
जब दूध पूरी तरह से ठंडा हो जाये तब उसमें
कटे हुए सेब  को डाले ,अनार के दाने और अंगूर भी डाल दे।और साथ ही क्रीम भी डाले । क्रीम को मिश्रण में डालने से पहले अच्छी तरह से फेट ले । अब सारे मिश्रण को अच्छे से मिक्स करे।
अब मिक्स किये हुए मिश्रण को एक बर्तन में डाले और 2-3 घन्टे के लिए फ्रीज में रख रख दे। आपका स्वादिष्ट और  ठंडा ठंडा फ्रूट कस्टर्ड तैयार है ।आप भी खाइये और सब को भी खिलाइये।

टिप―:1. आप चाहे तो दूसरे फ्रूूट का भी इस्तेमाल कर सकते है

2. आप फ्रूट कस्टर्ड को ठंडा नहीं खाना चाहते तो ।बिना फ्रिज में रखे भी खा सकते है।

                          🙏  धन्यवाद्,🙏

For more information of worlds most dangerous roads and amazing places Please visit my other site http://www.shockwavs.com
Share:
India India

2 comments:

  1. Madhuri di apki recipy bahut acchi bani thank di

    ReplyDelete
  2. Hii I feel very good after read your recipe the way you represent the recipe was too good I have also tried to make different version of fruit custard. Please check it out
    https://teenamod.blogspot.com/2019/03/fruit-custurd.html

    ReplyDelete

Disclaimer

Search This Blog

Powered by Blogger.