घर पर पिज्जा कैसे बनाएं । Homemade pizza by madhuri ~ माधुरी की रसोई

यदि आप एक ही तरह का खाना बना बना के ऊब चुकी हैं, तो आज से ही हमारे द्वारा बताई गई रेसीपी से घर के खाने को दें, रोज एक नया जायका... दक्षिण भारतीय व्यंजन, उत्तर भारतीय व्यंजन, गुजराती व्यंजन, मिठाईयां एवं सभी तरह के भारतीय व्यंजनों का अनूठा संग्रह....

घर पर पिज्जा कैसे बनाएं । Homemade pizza by madhuri

घर पर पिज्जा कैसे बनाएं । Homemade pizza by madhuri


पिज़्ज़ा—:  आज हम आप को बताएंगे कि  घर पर तवा में पिज़्ज़ा कैसे बनाते है वैसे तो पिज्जा  मार्केट में हर जगह मिल जाता है। लेकिन अच्छा खासा महंगा भी होता है। सस्ता पिज़्ज़ा भी मिलता है। लेकिन क्वालिटी  ठीक नही रहती है।
 पिज्जा को हर देश मे पसंद किया जाता है।हमारे देश में भी बहुत पसंद किया जाता है। खासकर के स्कूल और कॉलेज के बच्चों को बहुत पसंद आता है।
पिज़्ज़ा का नाम सुनते ही मुंह में पानी आने लगता है। खाने में बेहद स्वादिष्ट और लजीज होता है।

पिज़्ज़ा एक जंक फूड है इसमें मैदा और चीज होता है।जो बहुत ही हैवी होता है।इसलिए इसे हम रोज रोज नहीं खा सकते।लेकिन कभी कभी चलता है।
 घर में हम कम खर्चे में पिज़्ज़ा बना सकते है। और बहुत ही आसानी से बन जाता है।घर में अोवन ना भी हो तब भी पिज़्ज़ा तवा पर आसानी से बन जाता है।

   पिज़्ज़ा के बेस बनाने की सामग्री

  • 1.  2 कप मैदा 
  • 2. नमक स्वादानुसार
  • 3. तेल
  • 4. 1 छोटी चम्मच शक्कर चम्मच
  • 5.  1 छोटी चम्मच इन्स्टैंट  यीस्ट 


  • पिज्जा की टापिंग के लिए सामग्री

  • 1. 1 शिमला मिर्च 
  • 2. 2-3 टमाटर
  • 3.1प्याज
  • 4. 1/2कप पिज्जा सास 
  • 5. 1/2 कप चीज़ 
  • 6. टोमैटो सॉस
  • 7. नमक स्वादानुसार

  • पिज़्ज़ा बेस बनाने की विधि—:

मैदे को किसी बर्तन में छान कर उसमें इन्सटेन्ट यीस्ट, नमक, शक्कर  और साथ में  तेल डाल के मिला लें. फिर हल्का गर्म पानी डालते हुए मैदा को  गूंथ लें । और फिर उसे ढक कर किसी गरम जगह पर 2 घंटे के लिए रख दें. इतने समय में आप का गूंथा हुआ मैदा फूल कर दोगुना हो जायेगा. जब मैदा फूल जाए तो ये पिज़्ज़ा बेस बनाने के लिए तैयार है.
अब  फुले हुए मैदे से  थोड़ी बड़ी बड़ी लोइयां काट लेऔर उसे सूखे मैदे में लपेट कर  थोड़ी मोटी मोटी  रोटियां बेल लें. 
अब नानस्टिक पैन या तवे को गरम करें.  और हल्का सा तेल लगा कर चिकना कर लें. अब बेले हुए पिज़्ज़ा बेस को  गरम पैन  या तवा पर डाले. गैस की आंच को कम ही रखे।    पिज़्ज़ा बेस पर ढक्कन ढक कर 2–3 मिनट के लिए रख दें । 2—3 मिनट के बाद ढक्कन को हटा दे और  पिज़्ज़ा की निचली सतह  को हल्की ब्राउन होने तक सेक लें.ऎसे ही सभी लोइयों के पिज़्ज़ा बेस बनाकर रख ले।

टापिंग बनाने की विधि

सबसे पहले हम शिमला मिर्च टमाटर और प्याज  उन्हें अच्छे से साफ कर लेते है।अब शिमला मिर्च को छोटा छोटा काट लेते है।प्याज टमाटर इन्हें भी छोटा छोटा काट लेते है।अब एक बर्तन में हम तेल डालेंगे जब तेल गर्म हो जाए तब उसमें कटी हुई शिमला मिर्च ,टमाटर और प्याज डालेंगे,और हल्का सा नरम होने तक रहने देंगे । नमक स्वादानुसार डाल देंगे। थोड़ा सा टमैटो सास डाल देंगे।और अच्छे से सभी को मिक्स कर देंगे। आप की पिज़्ज़ा के लिए टापिंग तैयार है।

अब बारी है पिज़्ज़ा की टापिंग करने की
इसके लिए पहले पिज़्ज़ा पर  हल्का सा टोमैटो सास लगाइए । अब पिज़्ज़ा के ऊपर आप ने जो सब्जी बना कर रखी है उसे डाल के फैला दे ।उसके ऊपर पिज़्ज़ा सास एवं चीज डाल दे।
पिज़्ज़ा को धीमी आंच पर ही 3—4 मिनट के लिए सेक ले । 
आप का स्वादिष्ट पिज़्ज़ा तैयार है ।


टिप


1 . टापिंग के लिए आप अपनी पसंद की कोई भी सब्ज़ी ले सकते है जैसे पत्तागोभी , स्वीट कॉर्न या पनीर ।


2.अगर आप पिज़्ज़ा बेस घर मे नहीं बनना चाहते तो मार्केट से भी ला सकते है। आप को बेकरी में मिल जायेगा ।


                          !!!धन्यवाद् !!!


For more information of worlds most dangerous roads and amazing places Please visit my other site http://www.shockwavs.com

Share:

0 comments:

Post a Comment

Disclaimer

Search This Blog

Powered by Blogger.