शाही आलू दम (shahi aalu dam recipe)-madhuri ki rasoi ~ माधुरी की रसोई

यदि आप एक ही तरह का खाना बना बना के ऊब चुकी हैं, तो आज से ही हमारे द्वारा बताई गई रेसीपी से घर के खाने को दें, रोज एक नया जायका... दक्षिण भारतीय व्यंजन, उत्तर भारतीय व्यंजन, गुजराती व्यंजन, मिठाईयां एवं सभी तरह के भारतीय व्यंजनों का अनूठा संग्रह....

शाही आलू दम (shahi aalu dam recipe)-madhuri ki rasoi

                                 शाही आलू दम
  
आज हम शाही आलू दम बना रहें है , घर में कोई त्योहार हो या कोई मेहमान आए हो आप शाही आलू दम बना सकते हैं।इसे बनाना एक दम आसान है। नार्मली सभी के घर आलू हमेशा रहते है इसलिए ज्यादा सोचने की भी जरूरत नहीं पड़ती।आसानी से झटपट बना सकते है।खाने में भी बेहद स्वादिष्ट लगता है। 
Shahi aalu dam recipe
शाही आलू दम

आज कल तो शादीओ और पार्टियो में भी लोग ये शाही आलू दम रखवाते है| दम आलू सारे भारत में लोकप्रिय  है, और खास बात ये है की इसे बच्चे और बड़े सभी पसंद करते है 

शाही आलू दम बनाने के लिए सामग्री-


1. 500 ग्राम छोटे आलू
2. 2 इंच लगभग अदरक का टुकड़ा
3. 4 टमाटर मीडियम आकर के
4. 3 हरी मिर्च
5.  1/2 छोटी चम्मच जीरा
6.1/2 छोटी चम्मच हल्दी पाउडर
7.2 चम्मच धनिया पाउडर
8. 1/2 चम्मच लाल मिर्च पाउडर
9. 1/2 चम्मच गरम मसाला
10. हरा धनियाँ  बारीक कटा हुआ
11.नमक– स्वादानुसार
12. तेल सब्जी बनाने के लिए
Boiled potatoes
उबले आलू

 आलू दम बनाने की विधि :- 


सबसे पहले आप आलू को अच्छे से धो कर कुकर में 3 सिटी आते तक उबाल लीजिए।और ठंडा कर कीजिये,अब छील लीजिये. उबले आलू को कांटे की सहायता से छेद कर लीजिये.
अब  कढ़ाई में तेल डाल दीजिए और आलू को हल्का ब्राउन होने तक तल लीजिये. तले हुये आलू को प्लेट में निकाल के रख लीजिये. 
टमाटर, हरी मिर्च और अदरक का पेस्ट बना लीजिये, फिर कढ़ाई में तेल डाल कर गरम कीजिये सबसे पहले तेल में जीरा डाल दीजिए, इसके बाद हल्दी पाउडर, धनियाँ पाउडर , लाल मिर्च पावडर और पेस्ट किया हुआ टमाटर, हरिमिर्च, अदरक डाल दीजिए।
  
Fry poteto
तले हुए आलू

जब मसाले तेल से अलग होने लगे तब थोड़ा पानी डाल दीजिये और उबाल आने तक चलाते रहिये, तरी को आप जितना पतला या गाढ़ा रखना चाहते हैं उसके अनुसार पानी डाल दीजिये और उबाल आने तक पकाइये. फिर गरम मसाला डालकर मिला दीजिये. अब तले हुए आलू डाल कर अच्छे से चला लीजिए और 2 मिनिट तक ढककर पकने दीजिये, ताकि आलू के अन्दर सारे मसाले ठीक से मिल जाए. अब गैस बन्द कर दीजिये.अब आप हरा धनिया डाल दीजिये. 
लीजिये तैयार हैं आपके दम आलू |आप इसे रोटी, पराठा,या चावल के साथ गरमा गरम खा सकते है।
 और सभी को भी खिला सकते है।

-===============================================

सर्दियों के मौसम में धूप लेने का अपना एक अलग ही मजा है। इस मौसम में धूप शरीर को गर्माहट देती है और इससे कई तरह के फायदे भी होते हैअगर आपको नहीं पता, तो एक बार जरूर पढ़ि‍ए, सर्दी में गुनगुनी धूप लेने के यह 5 शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य लाभ -  

 इस  मौसम में छोटे बच्चो को  मालिश के बाद थोड़ी देर धूप में रखना चाहिए, इससे उनके शरीर को बहुत फायदा पहुंचता है।


1. सर्दियों के मौसम में धूप लेने का सबसे बड़ा फायदा यह है, कि यह ठंडे-ठंडे मौसम में आपके शरीर को गर्माहट देती है और आपको सर्दी की अ‍कड़न से बचाती है। 

2 . धूप में बैठने से आपको भरपूर मात्रा में विटामिन डी मिलता है, जो आपकी हड्ड‍ियों के विकास के लिए जरूरी है। इसके आलावा जोड़ों के दर्द और ठंड के कारण होने वाले शारीरिक दर्द में भी आराम मिलता है।
 

नींद न आने की समस्या होने पर प्रतिदिन कुछ देर धूप में बैठना बेहद फायदेमंद होता है। और रात को नींद भी अच्छी आती है। नींद के लिए यह रामबाण उपाय है।

शरीर के किसी हिस्से पर होने वाले फंगल इंफेक्शन को ठीक करने के लिए भी धूप लेना काफी फायदेमंद है। नमी के कारण होने वाले कीटाणुओं के संक्रमण को रोकने में धूप कारगर होती है।
 
5 धूप में बैठना शरीर खून जमने की प्रक्रिया को रोकता है और रक्तसंचार को बेहतर करता है। साथ ही डाइबिटीज और हृदय संबंधी रोगों में भी धूप लेना लाभकारी होता है।

                       !!! धन्यवाद!!!


Share:

0 comments:

Post a Comment

Disclaimer

Search This Blog

Powered by Blogger.