कच्चे आम का अचार - aam ka achar recipe - माधुरी की रसोई ~ माधुरी की रसोई

यदि आप एक ही तरह का खाना बना बना के ऊब चुकी हैं, तो आज से ही हमारे द्वारा बताई गई रेसीपी से घर के खाने को दें, रोज एक नया जायका... दक्षिण भारतीय व्यंजन, उत्तर भारतीय व्यंजन, गुजराती व्यंजन, मिठाईयां एवं सभी तरह के भारतीय व्यंजनों का अनूठा संग्रह....

कच्चे आम का अचार - aam ka achar recipe - माधुरी की रसोई

                     कच्चे आम का अचार 

आज हम कच्चे आम का अचार बना रहे है अचार तो कई तरह के बनाये जाते है,लेकिन कच्चे आम के अचार की बात ही अलग है कच्चे आम के कई तरह के अचार बनते है जैसे-भरवाँ आम का अचार,कच्चे आम का मीठा अचार, खट्टा अचार ।

आम का आचार
कच्चे आम का अचार
आज हम आम का खट्टा अचार बनाएंगे।लगभग सभी घरों में आम का अचार बनाया जाता है आम का अचार इसी सीजन में बनाया जाता है और बच्चे बड़े सभी को बहुत पसंद आता है।आम के अचार को हम घर मे खाने के साथ साथ बच्चो और बड़ो के टिफ़िन में भी देते है।

कच्चे आम का अचार बनाने के लिये आवश्यक सामग्री


2 किलो कच्चे आम 
1 किलो राई( सरसो)
50 ग्राम सौंफ
50ग्राम मेथी दाने

50 ग्राम जीरा
50 ग्राम लाल मिर्च पावडर 
50 ग्राम हल्दी पावडर
2 लीटर सरसों का तेल
नमक स्वादानुसार

Ingredients
अचार का मसाला

कच्चे आम का अचार बनाने की विधि

कच्चे आम का अचार बनाने के लिए सबसे पहले आम को अच्छे से धो कर सूखा लीजिये या किसी सूती कपड़े से आम को अच्छे से पोछ लीजिये ,जब आम का पानी सूख जाए तब उसे छोटे छोटे टुकड़ों में काट लीजिये जब सारे आम कट जाए तो कटे हुए आम को पंखे के नीचे थोड़ी देर के लिए रख दीजिए।


Mango piace
कटे हुए आम

आम के अचार का मसाला 

राई(सरसों)को अच्छे से धोकर धूप में सूखा दो जिससे धूल मिट्टी निकल जायेगी,जब राई(सरसों) अच्छे से सूख जाए तब गैस पे कम आँच पे भुन लीजिये जब राई चटकने लगे तब आप गैस बंद कर दीजिए और राई(सरसों) को ठंडा होने रख दीजिये।जब राई (सरसों) ठंडी हो जाये तब उसे हल्का दरदरा पीस ले  और उसका छिलका निकाल ले।
अब आप जीरा और मेथी को भी अच्छे से भुन लो और मिक्सर में हल्का दरदरा पीस लो।सौफ़ को भी भुन लो।और हल्दीपाउडर, मिर्च पाउडर को भी कम आंच पे हल्का सा भुन लो।
Mango pickle recipe
आम का अचार

अब बर्तन में राई(सरसों) जीरा पावडर, सौंफ, मेथी पावडर ,हल्दी पावडर ,मिर्च पावडर और  नमक स्वादानुसार सबको अच्छे से मिला ले ,अब मसालों के मिश्रण  में कटे हुए आम को डाल कर अच्छे से मिला ले और ऊपर से थोड़ा सा तेल भी डाल दे |
 
        अब आम और मसाले का मिश्रण को किसी बड़े एयरटाइड जार में भर दे और 3-4 दिनों के लिए रख दे ,जब 3-4 दिन हो जाये तब उसमे सरसों के तेल को डाल दे और अच्छे से मिला ले [सरसों के तेल को गरम कर के ठंडा कर लीजिये फिर अचार में डाले ]

           अचार को 2 -3दिन में साफ चम्मच से चलाते रहे।  तैयार है आम का अचार, अब इसे जब चाहें पराठे या पूरी के साथ सर्व करें.

  टिप ―   


* आप को अगर लहसुन पसंद हो तो आप अचार में लहसुन डाल सकते है।

* आप को कच्चे आम का अचार मीठा पसंद हो तो आप उसमें अपने स्वादानुसार गुड़ मिला सकते हैं।

 * आप एक बात का विशेष ध्यान रखे कि अचार को नमी वाले स्थान से दूर रखें और कभी भी गीले हाथो से ना छुए।

* अचार को निकालने के लिए हमेशा साफ़ एवं सूखी चम्मच का ही प्रयोग करे, जिससे आप का अचार कभी भी खराब नही होगा और कई दिनों तक चलेगा।महीनों,सालो तक।


                                              !!!धन्यवाद!!!
Share:
India India

0 comments:

Post a Comment

Disclaimer

Search This Blog

Powered by Blogger.