Mysore pak Recipe hindi | मैसूर पाक रेसिपी हिंदी - माधुरी की रसोई ~ माधुरी की रसोई

यदि आप एक ही तरह का खाना बना बना के ऊब चुकी हैं, तो आज से ही हमारे द्वारा बताई गई रेसीपी से घर के खाने को दें, रोज एक नया जायका... दक्षिण भारतीय व्यंजन, उत्तर भारतीय व्यंजन, गुजराती व्यंजन, मिठाईयां एवं सभी तरह के भारतीय व्यंजनों का अनूठा संग्रह....

Mysore pak Recipe hindi | मैसूर पाक रेसिपी हिंदी - माधुरी की रसोई

मैसूर पाक खाने में इतनी सॉफ्ट होती है कि मुंह में रखते ही घुल जाती हैं।खाने में बेहद स्वादिष्ट होती है बनाना भी आसान है . थोड़े से सामान में एक अच्छी मिठाई बन के तैयार हो जाती है, 

Mysore pak
मैसूर पाक

आप मैसूर पाक को किसी भी शुभ अवसर पर बना सकते है इसे बच्चे ,बड़े और बूढ़े सभी बहुत ही पसंद से खायेगे।आप ने बालूशाही, काजू कतली आदि कई प्रकार की मिठाईया खाई होगी ।पर मैसूर पाक की बात ही अलग है।


मैसूर पाक बनाने के लिए सामग्री―
बेसन

1. 1कप बेसन
2.3 बड़े चम्मच घी
3. 5 कप चीनी(शक्कर)

मैसूर पाक बनाने की विधि―


सबसे पहले बेसन को छन्नी से छान लीजिये, जिससे बेसन एकसार हो जाएगा।अब कड़ाई में थोड़ा घी डालकर बेसन को मद्धि आँच पे भून लीजिये।बेसन को थोड़ा ही भुने।(बेसन से खुशबू आने तक) अब बेसन को किसी बर्तन में निकालकर रख दीजिए।


अब चीनी( शक्कर) को 1/2लीटर पानी मे डालकर गैस पे मद्धि आँच पे चीनी घुलते तक चलाते रहिये ,चीनी के पानी मे घुल जाने के बाद गैस की आँच को तेज कर दीजिये और अच्छे से पकने दीजिये जब तक 1 तार चाशनी ना बन जाये।

अब 1/2कप घी चाशनी में डालिये और अच्छे से मिला लीजिए। जब घी चाशनी में अच्छे से मिल जाये तब उसमें थोड़ा–थोड़ा बेसन डाल के चलाते रहिये।चलाते रहने से उसमे गुठलीया नही पड़ेगी।
Ghee


मिश्रण में बुलबुले उठने तक लगातार चलाते रहे।अब उसमें फिर से 1/2कप घी डाल दीजिये और चलाते रहे।पूरे घी का उपयोग ऐसे ही करना है।जब पूरा घी डाल दे तब मिश्रण को अच्छे से चलाते रहे जब तक बेसन से अच्छी मीठी सी खुशबू ना आने लगे

जब बेसन से खुशबू आने लगे तब आप गैस को बंद कर दीजिये । औए एक ट्रे में थोड़ा सा घी लगाकर बेसन के मिश्रण को उसमे फैला दीजिये।
और मिश्रण के ठंडा होने पर अपने मनचाहे आकार का काट लीजिए।
 लीजिये आप का मैसूर पाक बन के तैयार है


 अपने परिवार के साथ बैठकर मैसूर पाक को खाइये,और मेहमानों को भी खिलाइये।


टिप―

1. पूरे घी को एक साथ नही डालना है,थोड़ा थोड़ा कर के  डालना है
2.बेसन को चाशनी में डालने के बाद लगातार चलाते रहिये नही तो गुठलियां पड़ेगी और नीचे चिपकेगा भी।



बरसात के दिनों में अपनी त्वचा की देखभाल कैसे करें―

1. बरसात के दिनों त्वचा अक्सर तैलीय हो जाती है ,तैलीय त्वचा से मुक्ति पाने के लिये आप चेहरे को गुनगुने पानी से धोएं और स्क्रब का भी स्तेमाल करे।
2. चेहरे पर बेसन,दही, शहद का पैक लगाए ।5मिनट में चेहरा धो लीजिये, इससे भी चेहरे पर निखार आता है।

3.रात में सोने से पहले चेहरे पर गुलाब जल लगाइये।जिससे आप के चेहरे की नमी खत्म हो जाएगी।

                                   !!!धन्यवाद!!!
Share:

2 comments:

Disclaimer

Search This Blog

Powered by Blogger.