(बालूशाही) balushahi recipe in hindi by madhuri ki rasoi ~ माधुरी की रसोई

यदि आप एक ही तरह का खाना बना बना के ऊब चुकी हैं, तो आज से ही हमारे द्वारा बताई गई रेसीपी से घर के खाने को दें, रोज एक नया जायका... दक्षिण भारतीय व्यंजन, उत्तर भारतीय व्यंजन, गुजराती व्यंजन, मिठाईयां एवं सभी तरह के भारतीय व्यंजनों का अनूठा संग्रह....

(बालूशाही) balushahi recipe in hindi by madhuri ki rasoi

बालूशाही 

वैसे  तो भारतीय त्योहारों में अनेक प्रकार की मिठाइयां बनाई जाती है। जैसे— काजू कतली ,बेसन के लड्डू,बेसन की बर्फी, चावल की खीर,और सिवाईया की खीर। लेकिन बालूशाही ऎसि मिठाई है जिसे बहुत कम ही लोग बनाना जानते है।
बालूशाही हर त्यौहार पर बनाई जाती है । खाने में एकदम खस्ता एवं स्वादिष्ट होती है एवं इसमें मेवा और ड्रायफूड का उपयोग नहीं होता फिर भी यह सभी लोगों को बहुत पसंद आती है ।
दीपावली के अवसर पर मिठाईयां तो हम बनाते ही है ।लेकिन इसबार कुछ अलग ही मिठाई बनाएंगे। त्यौहारों में मिठाई की अधिक मांग के कारण बाजार में जो मावा मिलता है वह  मिलावटी होता है इसलिये ऐसी मिठाई बनाना अच्छा है जिसमें मावा उपयोग नहीं होता,  इसलिये आज हम बालूशाही बनाएंगे ।
बालूशाही
बालूशाही

बालूशाही बनाने के लिए आवश्यक सामग्री -


  1.  4 कप  मैदा  (500 ग्राम )घी
  2. 3/4 कप घी मैदा में मिलाने के लिये
  3. 1/2 बेकिंग पावडर-
  4.  1/2 कप दही
  5.  3 कप शक्कर 
  6.  घी तलने के लिये

बालूशाही बनाने की विधि - 


सबसे पहले  मैदा में बेकिंग पावडर, दही और घी डालकर मिलाइये । अब थोड़े गर्म पानी से मैदे को नरम गूंथ लीजिये. और मैदे को सैट होने के लिये करीब 20 मिनिट तक के लिये रख दीजिये.
मैदे को सैट होने के बाद थोड़ा सा नरम कर ठीक कर लीजिए। अब गुथे मैदे से छोटी छोटी साइज की लोइयां तोड़िये. इसे दोनों हथेलियों से एकदम गोल गोल कीजिये. और हल्का सा पेड़े की तरह दबाइए । अब बीच में छोटा सा गड्डा बना दीजिये. सारे मैदे से इसी तरह सारी बालूशाही तैयार कर के रख लीजिये.
अब तलने के लिये कढ़ाई में घी डालकर गरम कर लीजिए, जब घी गर्म हो जाये तो तैयार की गई बालूशाही को गरम घी में डालिये,  और धीमी आंच पर बालूशाही को दोंनो ओर से अच्छा ब्राउन होने तक तल लीजिये,(तेज आग पर तली बालूशाही अन्दर से अच्छी तरह से नहीं सिक पायेंगी). सुनहरी तली हुई बालूशाही कड़ाही से निकाल कर थाली या प्लेट में रख लीजिये. सारी बालूशाही को इसी प्रकार से तल कर निकाल लीजिये.

बालूशाही की चाशनी बनाने का तरीका—

3 कप शक्कर में करीब  2 कप पानी  मिलाकर एक तार की चाशनी बना लीजिये. अब गैस  बन्द कर दीजिये और हल्की गरम चाशनी में बालूशाही डाल दीजिये.और  बालूशाही  को करीब 4-5 मिनिट तक डूबा रहने के बाद इन्हें चम्मच की सहायता से एक एक करके निकाल कर थाली या प्लेट में रख दीजिए ।और ठंडा कर लीजिये ताकि बालूशाही की चाशनी सूख जाये.
आप की खस्ता और स्वादिष्ट बालूशाही तैयार हैं, आप इन्हे किसी भी एअर टाइट डब्बे में भरकर रख लीजिये,  ज्यादा दिनों तक  चलेगी । जब भी मन करे निकालिए आप भी खाए और सब को खिलाए ।
टिप — मैदा नरम गुंधा हुआ होना चाहिए।नहीं तो बालूशाही अच्छी नहीं बनेगी और घी में डालते ही टूटने लगेगी ।
—चाशनी एक तार कि ही होनी चाहिए । कम या ज्यादा रखने से भी बालूशाही अच्छी नहीं बनेगी।

गर्म पानी के फायदे—

1. खाने के आधा घंटे के बाद हल्का गर्म पानी पीने से मोटापा नहीं होता ।
2. गर्म पानी में नमक डालकर गरारे करने से टांसिल ठीक हो जाता है।
3. सप्ताह में अगर एक बार चेहरे पर गर्म पानी की भाप ली जाए तो चेहरे के रोमछिद्र खुल जाते है।और चेहरा चमकने लगता है।
4. गर्म पानी से आटा गूथने से रोटिया नरम बनती हैं।
5.  पैरों की थकान दूर करने के लिए गर्म पानी में पैर डाल कर कुछ देर बैठने से आराम मिलता है।
                      !!!  धन्यवाद्  !!!

Share:
India Unknown location.

0 comments:

Post a Comment

Disclaimer

Search This Blog

Powered by Blogger.