मावा गुझिया रेसीपी–mawa gujiya recipe in hindi by madhuri ~ माधुरी की रसोई

यदि आप एक ही तरह का खाना बना बना के ऊब चुकी हैं, तो आज से ही हमारे द्वारा बताई गई रेसीपी से घर के खाने को दें, रोज एक नया जायका... दक्षिण भारतीय व्यंजन, उत्तर भारतीय व्यंजन, गुजराती व्यंजन, मिठाईयां एवं सभी तरह के भारतीय व्यंजनों का अनूठा संग्रह....

मावा गुझिया रेसीपी–mawa gujiya recipe in hindi by madhuri

मावा(खोवा) की गुझिया

त्यौहारों में हम मिठाइयां तो बहुत सारी बनाते है लेकिन गुजिया की बात ही कुछ अलग है।ये हमारी परम्परागत मिठाई है। आज के दौर में कई प्रकार की मिठाईयां मार्केट में भी आने लगी है। घर में भी हम उसी प्रकार की मिठाईयां बनाते है। जैसे— बेसन के लड्डू,बेसन की बर्फी, मूंग दाल का हलवा ,बालूशाही,चावल की खीर, गुड़ की खीर ।लेकिन गुजिया हमारी पुरानी एवम् परम्परागत मिठाई है।

दीवाली के अवसर पर हम मावा (खोवा)की गुजिया बना रहे है।गुझिया एक पारम्परिक मिठाई है, जो आमतौर पर किसी त्यौहार अथवा किसी खास मौके पर बनाई जाती है।  यह बच्चों और बड़ों सभी को भाती है। यह बनाने में काफी आसान है और तैयार होने के बाद बिना फ्रिज के कई दिनों तक रख कर उपयोग में लाई जा सकती है। 

खोवा गुजिया
गरमा गरम गुजिया

मावा (खोवा)की गुजिया बनाने की सामग्री—

1. 500 ग्राम मैदा
2. 500 ग्राम घी
3.500 ग्राम मावा(खोवा)
4. 25 ग्राम काजू
5. 25 ग्राम किशमिश
6. 25 ग्राम नारियल का चूरा
7. 1 चम्मच इलायची पावडर
8. 500 ग्राम शक्कर

मावा (खोवा) की गुजिया बनाने की विधि— 




सबसे पहले मैदे को छान ले।अब मैदे मे करीब  100 ग्राम घी डाले और पानी से गुथ ले ।इसे 10/15 मिनट के लिए सेट होने के लिए रख दे।

गुजिया का मसाला —


  मावा(खोवा)को अच्छे से मसल ले ।अब कड़ाई में डालकर हल्का ब्राउन होने तक सेके।ठंडा होने पर उसमे शक्कर , काजू, किशमिश,नारियल चूरा और इलायची पावडर मिला ले ।यह मिश्रण भरने के लिए तैयार है।

खोवा गुजिया
मावा भरी गुजिया

अब गूथे हुए मैदे की छोटी छोटी लोइयां बनाए एवं छोटी छोटी चपाती बेले ,अब चपाती में एक चम्मच तैयार किया हुआ मावा(खोवा)का मिश्रण भरे और गुजिया के आकार में मोड़ दे। किनारो को पानी लगाकर अच्छी तरह से दबा दे।ताकि गुजिया खुले नहीं। इसी तरह सभी गुजिया को बना ले ।जब सारी गुजिया बन जाए ,तब  गैस पर घी गरम करने रखे जब घी गरम हो जाए ,तब गुजिया डाल कर कम आंच पर हल्की ब्राउन होने तक तले।

खोवा गुजिया
गुजिया

 आप की गरमा गरम मावा (खोवा) की गुजिया बनकर तैयार है।


खोवा गुजिया
तैयार गुजिया

चमकदार त्वचा पाने के घरेलू उपाय—


  • एक केले को मसल लें, थोड़ा दूध मिला कर पेस्ट जैसा बना लें। इस पेस्ट को चेहरे पर 20 मिनट तक लगा रहने दें। फिर ठंडे पानी से चेहरा धो लें। 

  • एक चम्मच शहद में कुछ बूंदें नीबू के रस की मिला कर चेहरे व गर्दन पर 15 मिनट तक लगाएं। फिर ठंडे पानी से चेहरा धो लें। ऐसा करने से त्वचा कोमल, चिकनी और चमकदार हो जाएगी।

  • एक अंडे की सफेदी को एक चम्मच शहद के साथ मिला कर चेहरे पर 20 मिनट लगाएं। उसके बाद पानी से चेहरा धो लें।

  • एक चम्मच अखरोट का पाउडर, एक चम्मच शहद व एक चम्मच नीबू के रस को मिला कर चेहरे पर लगाएं। 15 मिनट बाद ठंडे पानी से चेहरा धो लें।

  • चेहरे पर 1 टुकड़ा पका पपीता मलेंकुछ देर बाद धो लें। त्वचा की मृत कोशिकाएं हट जाएंगी और साफसुथरी चमकदार त्वचा मिलेगी।

  • दो चम्मच हल्दी में दो चम्मच संतरे का रस मिला कर चेहरे और गर्दन पर मलें। 15 मिनट बाद ठंडे पानी से चेहरा धो लें।

  • एक केले में शहद और नीबू का रस मिला कर पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को चेहरे, गर्दन व हाथ-पैरों पर लगाएं। आधा घंटे बाद पानी से धो लें। फर्क स्वयं महसूस करे।

  • पत्तगोभी काट कर 2 कप पानी में उबाल लें। इस पानी से चेहरा धोएं। त्वचा चमकदार बनी रहेगी।

  • आम के छिलकों को पीस लें। इसमें 1 चम्मच पाउडर मिल्क मिला कर चेहरे पर हलके हाथों से मलें। इसे हाथ, पैर और गर्दन पर भी लगाएं। 20 मिनट बाद ठंडे पानी से धो लें।

  • आधा कप चीनी में 1 बड़ा चम्मच नीबू का रस मिलाएं। स्नान करते समय शरीर और चेहरे पर इस मिश्रण से धीरे-धीरे स्क्रब करे।

                          !!! धन्यवाद् !!!

Share:

0 comments:

Post a Comment

Disclaimer

Search This Blog

Powered by Blogger.