मोमोज बनाने की विधि इन हिंदी (veg momos recipe)- माधुरी की रसोई ~ माधुरी की रसोई

यदि आप एक ही तरह का खाना बना बना के ऊब चुकी हैं, तो आज से ही हमारे द्वारा बताई गई रेसीपी से घर के खाने को दें, रोज एक नया जायका... दक्षिण भारतीय व्यंजन, उत्तर भारतीय व्यंजन, गुजराती व्यंजन, मिठाईयां एवं सभी तरह के भारतीय व्यंजनों का अनूठा संग्रह....

मोमोज बनाने की विधि इन हिंदी (veg momos recipe)- माधुरी की रसोई


मोमोज रेसिप–

आज के समय में अधिकांश लोगों को बाहर का खाना पसंद आता है, जैसे पनीर चिल्लीपाव भाजी, इडली, दोसा, छोले भटूरे आदि, लेकिन मोमोज़ बहुत ही तेजी से भारत का एक लोकप्रिय स्ट्रीट फ़ूड बन गया है, जो कि तिब्बतियन रेसिपी है। आप को अलग अलग तरह के मोमोज खाने को मिलेंगे। जैसे की चिकन, वेजिटेबल, पनीर, टोफू आदि।
Momos recepi
मोमोज
आज हम वेज मोमोज बनाएंगे ।मोमोज का मसाला बहुत ही लाइट होता है इसलिए इसे तीखी चटनी के साथ खाया जाता है।वेज मोमोज घर पर बनाना बहुत ही आसान है । कम समय में आसानी से तैयार हो जाता है।

मोमोज बनाने के लिए सामग्री–

1. 2 कप मैदा 
2. 1 पाव बंद गोभी
3. हरा धनिया  बारीक कटा हुआ
4.  2 टेबल स्पून तेल 
5.  2 हरी मिर्च  बारीक कटी हुई
6. 1/2 इंच अदरक  किसा  हुआ 
7. नमक (स्वादानुसार)
8. तेल - तलने के लिए 

मैदा की लोइयां


momos recipe
पत्ता गोभी

मोमोज का मसाला-

पत्ता गोभी  (बंदगोभी) को अच्छे से धोकर साफ करके किस(कद्दूकस) कर लीजिए और गाजर को भी धोकर छील ले ,और किस( कद्दूकस )कर लीजिए.

कढ़ाई में 2-3 छोटे चम्मच तेल डाल कर अच्छे से गरम करें, गरम तेल में किसा हुआ अदरक, बारीक कटी हुई हरी मिर्च डालकर थोड़ा सा भून लीजिए अब गैस बंद कर दीजिए और भूने मसाले को किसा (कद्दूकस )की हुई सब्जियों में डाल दीजिये.सब्जियों में  नमक स्वादानुसार और बारीक कटा हुआ हरा धनिया डालकर सभी चीजों को अच्छे से मिला लीजिए. मोमोज के लिए मसाला बनकर  तैयार है.

मोमोज बनाने की विधि  —

मैदा को किसी बर्तन में निकाल लीजिये और इसमें चुटकी नमक डालकर थोडा़ -थोडा़ पानी डालते हुए मैदे को गूंथ कर तैयार कर लीजिय। गुंथे मैदे को 20—25 मिनिट के लिए ढककर रख दीजिये, ताकि मैदा फूल जाए. 

अब  हाथ पर थोडा़ सा तेल लेकर मैदे को अच्छे से  चिकना कर लीजिए. मैदे  से छोटी छोटी गोल लोई बनायें और  किसी कपड़े से ढककर रख दीजिए ताकि ये सूखें नहीं और नरम रहे.एक लोई उठाएं उसे गोल कीजिए और सूखे मैदा में लपेटें और गोल गोल पूरी की पतला बेल लीजिए. बेली हुई पूरी को प्लेट में रख दीजिए और इसी तरह से सारी पूरियां बेल कर तैयार कर लीजिए.

अब एक पूरी को हथेली पर रखें और इसमें 1 चम्मच मोमोज का बना हुआ मसाला रखिए , अब पूरी के किनारे को पकड़ कर फोल्ड करते हुए चिपका दीजिए ।मोदक के जैसा बनाइए।अब सभी पुरीयो से ऐसे ही मोमोज बना लीजिए |

momos recipe
भाप में पकाएं मोमोज

भाप में पकाने के लिए मोमोज बनाने वाला बर्तन का प्रयोग कर सकते है जो कि मार्केट में आसानी से मिल जाता है।या स्टील की छन्नी का भी प्रयोग कर सकते हैं. पतिले में पानी डालकर उसके ऊपर छन्नी रखे और उसमे मोमोज को डालकर भाप पर 10—15 मिनट तक पकाएंगे ,जब मोमोज ठंडा हो जाए तब खोले।

मोमोज बनकर तैयार है, इसे टमाटर की चटनी के साथ या लाल मिर्च की चटनी के साथ खाने का अलग ही मजा है.

टिप—

1. मोमोज को आप अपने पसंद कि सब्जी डाल के भी बना सकते हो।
2. इसे किसी भी आकर में बना सकते हो।

                    =============================================================

ब्यूटी टिप्स -

मुंहासे  होने के कारण

1. हार्मोन में गड़बड़ी का हो जाना | 
2. अपने त्वचा की नियमित सफाई न करना |
3. पेट की खराबी होना या पेट अच्छे से साफ़ न होना |
4.चेहरे की त्वचा का अधिक तेलीय होना |
5. आप की दिनचर्या का सही न होना |
6. अधिक मात्रा में वसायुक्त भोजन करना | 

                                            ||| धन्यवाद ||| 

Share:

1 comment:

Disclaimer

Search This Blog

Powered by Blogger.