छोले भटूरे ~ माधुरी की रसोई

यदि आप एक ही तरह का खाना बना बना के ऊब चुकी हैं, तो आज से ही हमारे द्वारा बताई गई रेसीपी से घर के खाने को दें, रोज एक नया जायका... दक्षिण भारतीय व्यंजन, उत्तर भारतीय व्यंजन, गुजराती व्यंजन, मिठाईयां एवं सभी तरह के भारतीय व्यंजनों का अनूठा संग्रह....

छोले भटूरे

छोले भटूरे बनाने की विधि-:
कितने लोगों के लिए : 4
सामग्री :
छोलों के लिये:
1. 250 ग्रा. छोले, 
2. नमक स्वादानुसार, 
3 . 30 ग्राम पिसा लहसुन,
4. 3 टी स्पून साबुत धनिया,
4. 3 कप टमाटर,
5. 4 हरी मिर्च,
6. एक चौथाई कप अदरक का पेस्ट
7.30 ग्राम धनिया पत्ता,
8. 2 टे.स्पून नींबू का रस,
9. 2 टी स्पून गर्म मसाला,
भटूरों के लिये:
1. 500 ग्राम मैदा,
2. 1 ग्राम मीठा सोडा,
4. 3 ग्राम बेकिंग पाउडर,
5. 50 ग्राम दही,
6. 2टी स्पून चीनी,
7. 20 ग्राम घी,
8. आधा टी स्पून नमक,
9. तलने के लिये रिफाइंड तेल।
विधि :
छोले बनाने के लिये:
छोले धोकर रात भर भिगोकर रख दें। सुबह पानी निकालकर ताजा पानी ,नमक एवं थोड़ी सी हल्दी पाउडर डाल के उबाल लें। कड़ाही में रिफाइंड तेल गर्म करके पिसे हुए लहसुन को मध्यम आंच पर एक मिनट तक भूनें।
इसके बाद साबुत लाल मिर्च व धनिया को मिक्सी में पीस लें और कड़ाही में डाल दें। इसके साथ ही हरी मिर्च व तीन चौथाई अदरक का पेस्ट डालकर तब तक भूने जब तक कि वह मसालों से अलग न हो जाएं।
अब उबले हुए चने इसमें मिला दें और पांच मिनट तक भूने। अब थोड़ा सा पानी डाल के 5से 10 मिनट तक ढक के रख दीजिए।ऊपर से नींबू का रस, गरम मसाला छिड़क दें। टमाटर व धनिया पत्ती से सजाएं।
भटूरे बनाने के लिए:
मैदा, सोडा और बेकिंग पाउडर में नमक डालकर परात में छान लें। दही में चीनी डालकर फेंट लें। छाने हुए आटे में दही डालकर गूंथे। थोड़ा सा पानी भी डालें व अच्छी तरह से गूंथकर गीले कपड़े से ढककर करीब 10 से15 मिनट तक रख दें। ताकि मैदा अच्छे से फूल जाये।
पिघला घी डालकर फिर से मैदा को अच्छी तरह गूंथ लें और नरम करके फिर से 50 मिनट तक छोड़ दें। कड़ाही में रिफाइंड तेल गर्म करें व मैदा की छोटी छोटी लोईया बनाकर हाथों से थपथपाकर गोल आकार के बनाइये। अब गर्म तेल में डालकर सुनहरा होने तक तले। गर्मागर्म छोले भटूरे प्याज के लच्छे और अचार के साथ सर्व करें।
टिप-:1.आप चाहे तो छोले की सब्जी में प्याज भी डाल सकते है सब्जी का टेस्ट और बढ़ जायेगा।
2.नींबू की जगह आप इमली या टमाटर के पेस्ट का भी इस्तेमाल कर सकते है।
                    धन्यवाद
Share:

0 comments:

Post a Comment

Disclaimer

Search This Blog

Powered by Blogger.