मक्की की रोटी (makki ki roti recipe) - madhuri ki rasoi ~ माधुरी की रसोई

यदि आप एक ही तरह का खाना बना बना के ऊब चुकी हैं, तो आज से ही हमारे द्वारा बताई गई रेसीपी से घर के खाने को दें, रोज एक नया जायका... दक्षिण भारतीय व्यंजन, उत्तर भारतीय व्यंजन, गुजराती व्यंजन, मिठाईयां एवं सभी तरह के भारतीय व्यंजनों का अनूठा संग्रह....

मक्की की रोटी (makki ki roti recipe) - madhuri ki rasoi

मक्की की रोटी

आज हम मक्के के आटे की  रोटी  बनायेगे ।ये गर्म तासीर की होती है । इसलिए  ठंड में इसे खाया जाता है। सेहत के लिए  बहुत ही फायदमंद रहती है । 

यह पंजाब  की  बेहद ही खास डिस है। क्युकी वहा ठंड भी बहुत रहती है।और इस प्रकार के खाने  से शरीर को  काफी हद तक गरमाहट मिलती हैं।शाम के खाने में यदि मक्के के आटे की रोटीऔर सरसों का साग हो तो खाने का अपना ही मजा है. मक्के की रोटी  खाने में बहुत ही स्वादिष्ट होती है ।

Sarso ka saag and makke ki roti
सरसो का साग और मक्के की रोटी

मक्के के आटे की रोटी बनाने के लिए आवश्यक सामग्री - 

1. 2 कप मक्के का आटा

2. 1/2 कप गर्म पानी ( आटा गूंथने के लिए ) 

3. नमक स्वादानुसार 

4. घी

 मक्के के आटे की रोटी बनाने की विधि

मक्के के आटे को  छन्नी  से एक बर्तन में अच्छे से छान लें. बिलकुल रोटी बनाने से पहले, आटे में नमक डालें और गरम पानी की सहायता से आटे को गूथ लें, आटे को 15-20 मिनिट के लिये रख दीजिये ताकि आटा अच्छे से फूल जाए .
Corn flour
मक्के का आटा
गैस पर तवा रख कर गरम  कर लीजिए. अब गूथे हुए आटे से थोड़ा सा आटा लेकर हथेली से अच्छी तरह मुलायम कीजिये, जब आटा मुलायम हो जाय तब उसमें से थोड़ा सा आटा उठा कर लोई बनाइये. और लोई को हथेली से दबा कर थोड़ा बड़ा कर लीजिए।
अब रोटी को गरम तवे पर डालिये, और निचली तरफ से सिकने के बाद  चमेटे से रोटी को पलट दीजिये. जब रोटी दूसरी ओर से भी अच्छी तरह सिक जाय, तब चमेटे की सहायता से उठा कर गैस पर धीमी आंच पर घुमा घुमा कर दोनों ओर से ब्राउन होने तक सेकिये ।
जब रोटी अच्छे से सिक जाए तब उसमे मक्खन या घी लगाइए और गरमा गरम परोसिए . आप की मक्के की रोटी तैयार है ।
Corn flour chapati
मक्के की रोटी
मक्के की रोटी का सरसों का साग  के साथ खाने का अलग ही मजा है. आप मक्के की रोटी को अपनी किसी भी मन पसन्द सब्जी के साथ भी  खा सकते हैं. जैसे— छोले की सब्जी,पनीर की सब्जी । अगर आप को सरसो का साग बनना नहीं आता हो तो सरसो का साग बनाने की विधि को यहां क्लिक करें

टिप

 1. मक्के की रोटी सिर्फ मक्‍के के आटे से बनाई जाती है, लेकिन यह जल्दी टूट जाती है, इसलिए आप चाहे तो मक्के के आटे में  थोड़ा सा गेहूं का आटा, चावल का आटा या  बेसन मिला लें. रोटी आसानी से बन जाएगी.

2. आप चाहे तो मक्के के आटे में अपने पसंद के हिसाब से मसाला भी डाल सकते हो।

कुकरी टिप्स—

1. सब्जियों को हमेशा धो कर ही काटे।बाद में धोने से सब्जियों के विटामिन और खनिज नष्ट हो जाते है।
2.  आटे के चोकर को अलग ना करे।आटे को चोकर के साथ ही गूथे।यह कई बीमारियों से आप को काफी हद तक दूर रखेगा।
3. दूध से आटा गूंथ कर पराठा बनाए,अधिक खस्ता और स्वादिष्ट बनेंगे ।

            !!!धन्यवाद!!!

Share:
India India

0 comments:

Post a Comment

Disclaimer

Search This Blog

Powered by Blogger.