सोंठ के लड्डू - Sonth Laddu Recipe, Saunth ke Laddu by madhuri ~ माधुरी की रसोई

यदि आप एक ही तरह का खाना बना बना के ऊब चुकी हैं, तो आज से ही हमारे द्वारा बताई गई रेसीपी से घर के खाने को दें, रोज एक नया जायका... दक्षिण भारतीय व्यंजन, उत्तर भारतीय व्यंजन, गुजराती व्यंजन, मिठाईयां एवं सभी तरह के भारतीय व्यंजनों का अनूठा संग्रह....

सोंठ के लड्डू - Sonth Laddu Recipe, Saunth ke Laddu by madhuri

सोंठ के लडडू

सोंठ के लड्डू पारम्परिक लड्डू हैं जो जच्चा की डिलीवरी के बाद औरतों को खिलाया जाता है क्योंकि इस वक़्त यह बहुत  ही फायदेमंद होता है। इसके अलावा सोंठ के लड्डू को सर्दी के मौसम में भी बनाया जाता है। क्योंकि सोंठ के लड्डू बहुत ही गरम होते है।और सर्दी में खाने से बहुत फायदा भी करते है। आप ने बहुत प्रकार के लड्डू खाए होंगे जैसे— बेसन के लडडू, मावा के लड्डू और दूसरे प्रकार के भी।

Dry ginger laddu recipe
सोंठ के लड्डू


सोंठ के लडडू को हाथ,पैर और कमर दर्द में भी औषधि के रूप में खाया जाता है, इससे दर्द में काफी आराम मिलता है।

सोंठ के लडडू बनाने के लिए सामग्री—


1.  50 ग्राम सोंठ
2 . 500 ग्राम गुड़
3. 1 सूखा नारियल किसा हुआ
4. 200 ग्राम घी
5. 1 कप काजू
6. 1 कप बादाम
7.  1 कप किशमिश
8.  1 कप छुहारा( खारिक)
9. 10—12 पिस्ता
10. 1/2कप गोंद

ड्रायफ्रूट



सोंठ के लडडू बनाने के लिए सामग्री को तैयार करे —

सोंठ को मिक्सर में बारीक पीसकर पावडर बना लीजिए। सूखे नारियल को किस ले। गोंद को छोटे–छोटे टुकड़ों में काट लीजिए , बादाम काजू और पिस्ता को मिक्सर में डालकर दरदरा पीस लीजिए।
      अब कढ़ाई में थोड़ा सा घी गरम करें और उसमे गोंद के कटे हुए टुकड़े डालकर मीडियम आंच पर भूनें, गोंद को भूनने से वह फूल कर  3 से 4 गुना हो जाता है । अब भूने हुए गोंद को कढ़ाई से निकालकर प्लेट में ठंडा होने के लिए रख दे।जब गोंद ठंडा हो जाए तो उसे मिक्सर में पीस ले ।
      अब गुड़ के भी बारीक—बारीक टुकड़े कर लीजिए या उसे किसी बड़े छेद वाली किसनी से किस लीजिए । 
सोंठ



सोंठ के लडडू बनाने की विधि —

सबसे पहले सोंठ के पावडर को किसी बड़े बर्तन में रखें ।अब उसमे सूखे नारियल का किस,बादाम,काजू , पिस्ते का दरदरा किया हुआ चूरा और किशमिश को अच्छे से मिला दीजिए ,अब उसमे किसा हुआ या टुकड़ा किया हुआ गुड़ मिलाइए । और घी भी डाल दीजिए ।अब सारे मिश्रण को दोनों हाथों से अच्छे से मिलाइए। मिश्रण को मिलाने के बाद थोड़ा सा मिश्रण हाथ में उठाइए और दबा— दबा कर गोल लड्डू बना लीजिए । सोंठ के लड्डुओं को थोड़ा छोटा छोटा ही बनाइए।इसी प्रकार सारे मिश्रण से लड्डू बना लीजिए।

लड्डू को थोड़े देर तक खुला ही  रहने दीजिए, उसके बाद किसी एयरटाइट डिब्बे में भर दीजिए। आप सोंठ के लड्डू को डेढ़ से दो महीनों तक खा सकते हैं । ये जल्दी खराब भी नहीं होते।


टिप—

   

 1. सोंठ के लड्डू को मावा मिलाकर भी बनाया जाता है, लेकिन मावा मिलाने से लड्डू ज्यादा दिनों तक नहीं रह पाते,जल्दी खराब हो जाते है ।

2. अगर आप गुड़ नहीं खाते तो आप गुड़ की जगह शक्कर को पीस  के भी डाल सकते हैं ।

===============================================================

  • सर्दी के मौसम में सुंदर बने रहने के लिए ब्यूटी टिप्स —      

  •  सर्दियों के मौसम में साबुन से चेहरा न धोएं. इससे चेहरे  का रूखापन बढ़ जाता है. कोई भी अच्छा सा फेसवास लेके उसी से चेहरा धोएं
  •  चेहरा धोने के बाद किसी अच्छी कंपनी का क्रीम लगाए। जिससे चेहरे पर नमी बनी रहेगी ।
  •  सर्दियों में अधिकतर शिकायत रहती है होंठों की । क्युकी सर्दियों में  सबसे ज्यादा होठ ही फटते है । इसलिए आप जब भी अपना चेहरा धोने उसके बाद होठ पर वैसलीन लगाना ना भूले ।जिससे आप के होठ कोमल बने रहेंगे ।
  •  रात को सोने से पहले अपने हाथो व पैरों में नारियल,सरसो या जैतून के तेल से जरूर मालिश करे,इससे आप के हाथ व पैर मुलायम बने रहेंगे।
  •  सर्दियों में सूखे मेवे एवं मूंगफलियों का सेवन त्वचा को चमक प्रदान करता है.

                               धन्यवाद्

Share:
India India

0 comments:

Post a Comment

Disclaimer

Search This Blog

Powered by Blogger.