Homemade chocolate cake (चॉकलेट केक)-madhuri ki rasoi ~ माधुरी की रसोई

यदि आप एक ही तरह का खाना बना बना के ऊब चुकी हैं, तो आज से ही हमारे द्वारा बताई गई रेसीपी से घर के खाने को दें, रोज एक नया जायका... दक्षिण भारतीय व्यंजन, उत्तर भारतीय व्यंजन, गुजराती व्यंजन, मिठाईयां एवं सभी तरह के भारतीय व्यंजनों का अनूठा संग्रह....

Homemade chocolate cake (चॉकलेट केक)-madhuri ki rasoi

चॉकलेट केक
आज हम चॉकलेट केक बना रहे है।  वैसे खाने में तो चॉकलेट हो या डोनेट  सभी अच्छे लगते  है पर चॉकलेट केक की बात ही अलग है।केक अक्सर ओवन में ही बनाया जाता है । लेकिन जब आपके घर में लाइट ही नहीं होगी ,तो आप केक नहीं बना सकते ।  और अगर केक बनाते समय  बीच में ही लाइट चली जाय तो केक खराब हो जाता है.  इसलिए आज हम प्रेशर कुकर में केक बनायेगे । कुकर में  भी  केक अच्छा बन जाता है. तो  आईये आज प्रेशर कुकर में चॉकलेट केक बनाते है।.

Homemade chocolate cake
चॉकलेट केक

चॉकलेट केक बनाने की सामग्री—

 1. 1¹/² कप मैदा1
2.  1 बड़ा चम्मच कोको पाउडर
3.  1 बड़ा चम्मच चाकलेट पाउडर
4.  1कप कंडेंस्ड मिल्क
 5. 3/4 चम्मच बेकिंग सोडा,
6.1  छोटी चम्मच बेकिंग पाउडर
7.  3/4 कप दूध
8. 1/2 कप  बटर (बिना नमक वाला)
9. 1 चम्मच वैनिला एसेंस

Homemade chocolate cake
चॉकलेट केक सामग्री


चॉकलेट केक बनाने की विधि—

 सबसे पहले  केक में उपयोग होने वाली सारी सामग्री को निकाल कर रख लीजिये.अब मैदा में , बेकिंग पाउडर, बेकिंग सोडा, चॉकलेट पावडर और कोको पाउडर  मिला लीजिए । जब सारे पावडर मिल जाए तब उन्हें छान लीजिये.ताकि पावडर अच्छे से मिक्स हो सके ।अब किसी बड़े बर्तन में बटर और  कंडेंस्ड मिल्क को डाल कर अच्छी तरह से तब  तक फैटिये जब तक कन्डैन्स्ड मिल्क और बटर अच्छी  तरह से मिल ना जाए.
अब इस मिश्रण में मिक्स किए हुए  पावडर को  थोडा  थोडा डाल कर फैटते जाइए, जब सारा पावडर डाल दे तब   4–5 मिनिट तक पावडर को अच्छे से फैटिये, इससे  पेस्ट में गुठलियां नहीं रहेगी . 
Homemade chocolate cake
चॉकलेट केक मिश्रण
अब पेस्ट में थोड़ा थोड़ा दूध डाल कर फैटिये, पेस्ट इतना गाड़ा होना चाहिए जैसे पकोड़े बनाने  का पेस्ट रहता है। केक के लिये पेस्ट तैयार है अब आप चाहे तो  केक के पेस्ट में  अपनी पसंद के ड्राय्रूट्स डाल सकते है।
अब केक बनाने के लिये  बर्तन ले , उसमे चारो तरफ अच्छे से  बटर लगा लीजिये । एक छोटी चम्मच मैदा लीजिये और इस बटर लगे बर्तन में डालिये तथा बर्तन को बाहरी तरफ से पकड़ कर इस तरह घुमाइये कि मैदा की पतली परत बर्तन के अन्दर सारी जगह लग जाय, अतिरिक्त मैदा को बर्तन को पलट कर  निकाल दीजिये.
कुकर में केक बनाने के लिये सबसे पहले कुकर को  गर्म करे फिर उसमे एक कटोरी नमक या  रेत डाल दे, जब नमक या रेत गर्म हो जाए तब उसमे केक के बर्तन  को रखे ,केक के बर्तन का  तला कुकर के तले से नहीं लगना चाहिये नहीं तो केक नीचे से जल सकता है.   
जब कूकर में बर्तन रख दो, उसके बाद कुकर का ढक्कन  बंद कर दो , कुकर के ढक्कन से  सिटी निकाल ले, करीब 30 मिनट के बाद केक को चैक कर लीजिये, यदि  केक अच्छी तरह से बेक नहीं हुआ है, तो केक के अन्दर चाकू डालने से मिश्रण चाकू पर लग  जाएगा ।तब केक को और बेक कीजिये, 50 मिनिट में केक बन कर तैयार हो जायेगा.
कुकर को केक  सहित अच्छी तरह  ठंडा होने दीजिये.  केक के किनारों से चाकू घुमाकर केक को बर्तन के किनारों से अलग कर लीजिये अब हल्के से ठोक कर केक को प्लेट में निकाल लीजिये.
चॉकलेट केक


कुकर में बना हुआ चॉकलेट केक तैयार है, केक को अपने मन पसन्द साइज और आकार में काट लीजिये.

टिप

—केक बनाते समय ध्यान रखें कि सभी सामग्री सही मात्रा में हो ।
—केक के पेस्ट को अच्छे से फेटना चाहिए । इससे केक में स्पंच अच्छे से आता है।

माइग्रेन के लिए क्या करे—

माइग्रेन दर्द वालो के लिए जरूरी है कि वो रोजाना 8—10  घंटे की नींद लें।
— तनावमुक्त रहने का प्रयास करें।
— खान— पान पे ध्यान दे,ज्यादा देर भूखा ना रहे ,थोड़ी —थोड़ी देर में खाते रहे।
— नियमित रूप से व्यायाम , योग और मेडिटेशन करते रहे।
— चाय , काफी और चॉकलेट आदि का सेवन कम ही करे, क्यूकी इनमें कैफ़ीन होने के कारण माइग्रेन हो सकता है।

                             !!!धन्यवाद्!!!
  
Share:
India India

2 comments:

Disclaimer

Search This Blog

Powered by Blogger.