kids special-homemade chocolate donut-माधुरी की रसोई ~ माधुरी की रसोई

यदि आप एक ही तरह का खाना बना बना के ऊब चुकी हैं, तो आज से ही हमारे द्वारा बताई गई रेसीपी से घर के खाने को दें, रोज एक नया जायका... दक्षिण भारतीय व्यंजन, उत्तर भारतीय व्यंजन, गुजराती व्यंजन, मिठाईयां एवं सभी तरह के भारतीय व्यंजनों का अनूठा संग्रह....

kids special-homemade chocolate donut-माधुरी की रसोई


बच्चों की पसंद चॉकलेट डोनट

एक मां के लिए सबसे बड़ी समस्या यही होती है की वो अपने बच्चे के टिफिन में क्या दे । ताकि बच्चे अच्छे से  और पूरा खा सके । बच्चो को रोज कुछ अलग अलग ही खाना होता है।और उनका टेस्ट भी बदलते रहता है।कभी कुछ बहुत पसंद आता है।तो कभी कुछ भी पसंद नही आता। लेकिन चॉकलेट उन्हें हमेशा ही पसंद आती है।इसलिए आज हम उनकी पसंद को ध्यान में रखते हुए कुछ अलग ही बनायेगे । बच्चो को पसंद भी आएगा और खुशी से खा भी लेंगे।

डोनट
चॉकलेट डोनट

आज हम चॉकलेट डोनट बना रहे रहे है। चॉकलेट डोनट दिखने में जितने अच्छे लगते है।खाने में उससे भी अधिक अच्छे और स्वादिष्ट लगते है। बच्चो को करारे चॉकलेट डोनट बहुत पसंद आते है।इन्हें आप आसानी से घर में बना सकते है। बच्चे तो बच्चे बड़े भी इसे बहुत ही पसंद से खाते है।

चॉकलेट डोनट बनाने के लिए सामग्री


1. 2 कप मैदा 
2 .1/2दूध दूध
3. 2 चम्मच मक्खन
4. 2  चम्मच चीनी  
5. 1 छोटी चम्मच ड्राई एक्टिव यीस्ट 
6.   नमक  स्वादनुसार
7.   तेल

 चॉकलेट डोनट के कोटिंग के लिए सामग्री

1. 1/2कप  चीनी पाउडर 
2. 100 ग्राम डार्क चॉकलेट

3. 100 ग्राम व्हाइट चॉकलेट 

चॉकलेट डोनट बनाने  की विधि


चॉकलेट डोनट बनाने के लिए सबसे पहले दूध को हल्का गरम कर लें, अब मक्खन को भी हल्का गरम कर लें। ताकि   वो आसानी से आटे में मिल  जाए।

अब एक  बर्तन में मैदा लें और उसमें पिघला हुआ मक्खन, चीनी, ड्राई एक्टिव यीस्ट और नमक डाल कर मिला लें, अब गरम दूध से मैदे को नरम गूंथ लें । मैदा गूथने के बाद 10 मिनट के लिए ढक के रख दे । ताकि अच्छे से सेट हो जाए।

अब मैदे की बड़ी बडी़ लोई बना लें और इसे थोड़ा मोटा मोटा बेल लें। अब इसे गिलास या कोई भी गोल चीज की मदद से गोल गोल काट लें।  

मैदा की लोई
मैदा की लोई

अब तैयार किए गए सारे डोनट को अलग अलग रख कर उन पर थोड़ा थोड़ा तेल लगा दें। ताकि डोनट के उपर की परत सूखे नहीं और नरम रहे ।अब इन्हें 2 घंटे के लिए  कपड़े से ढक कर रख दें। ताकि डोनट फूल के दुगने हो जाए।

अब एक कढा़ई में तेल गरम करें,और फूले हुए डोनट को ब्राउन होते तक तल लें।

तले डोनट
तले हुए डोनट

अब सारे डोनट को गर्म-गर्म ही चीनी पाउडर में लपेट दें, ताकि डोनट में अच्छे से चीनी पावडर लग जाए।अब डार्क और व्हाइट चॉकलेट को मेल्ट कर लीजिए ।और अब मेल्ट की हुई चॉकलेट को आधे डोनट में व्हाइट चॉकलेट और आधे में डार्क चॉकलेट लगा के प्लेट में रख लें।

डोनट
तैयार चॉकलेट डोनट

अब आप डोनट को अपने पसंद से सजा ले।आप के डोनट बन के तैयार है। अपने बच्चो को खिलाइए और आप सब भी खाइए।

टिप :– 

आप चाहे तो डोनट को बिना चॉकलेट के भी खा सकते है सॉस या और कोई चटनी के साथ।

डोनट
सजे हुए चॉकलेट डोनट


पेरेंटिंग टिप्स

1. बच्चो को सुलाना और उठाना ही सबसे बड़ा काम है । इसलिए सबसे पहले आप बच्चो को रात में समय से सोने और सुबह जल्दी उठने की आदत डालें। 

2. बच्चो के साथ बचपन से ही फ्रेंडली रहे ।ताकि वो अपनी प्रॉब्लम या और कोई भी बात आप से आसानी से शेयर कर सके।इससे ये होगा कि आप आसानी से बच्चों के मन की बात जान  सकते है।

3. खाने के मामले में बच्चे थोड़े मूडी रहते है उन्हें कब क्या पसंद आएगा ये कोई नहीं जानता, इसलिए आप घर पे बने खाने को थोड़ा कलरफुल और टेस्टी बना कर दिया करे। बच्चे खुशी के साथ खायेगे।


                               !!!धन्यवाद!!!

For more information of worlds most dangerous roads and amazing places Please visit my other site http://www.shockwavs.com
Share:
India India

0 comments:

Post a Comment

Disclaimer

Search This Blog

Powered by Blogger.